Economic Loss: प्राकृतिक आपदाओं ने चीन पहुँचाया आर्थिक नुकसान, 88 अरब युआन से अधिक का लगा झटका

चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा की, “प्राकृतिक आपदाओं से चीन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान (Economic Loss) 2022 की पहली छमाही में 88.81 बिलियन युआन, जो लगभग 13.13 बिलियन अमरीकी डालर होता है.”

जनवरी से जून तक, चीन (China) में बाढ़ और कईप्रमुख प्राकृतिक आपदाएँ आई थीं. जिसके चलते चीन को इतना बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है.

प्राकृतिक आपदाओं की वजह से चीन आर्थिक हालत डामाडोल

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय के प्रवक्ता शेन झानली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की, जनवरी से जून तक कई आपदाएँ आयीं हैं. सूखा, ठंड का मौसम, भूकंप, बर्फ की आपदाएँ, और जंगल और घास के मैदान में आग भी अलग-अलग डिग्री तक पहुँचा है.

बता दें की, इस अवधि के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से लगभग 39.14 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं. जिनमें से 178 मृत या लापता हुए और 1.28 मिलियन निवासियों को स्थानांतरित किया गया गया था.

शेन झानली ने कहा कि 18,000 से अधिक घर ढह गए और 3.62 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि प्राकृतिक आपदाओं से क्षतिग्रस्त हो गई है. चीन से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में रविवार को भारी बारिश की वजह से पहाड़ की मूसलाधार बारिश हुई. जिसकी वजह से छह लोगों की मौत हो गई और 12 लापता हो गए हैं. बारिश के चलते चीन को बहुत आर्थिक नुकसान (Economic Loss) हुआ है.

समाचार एजेंसी के हवाले  से पता चला है की, स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह घटना सुबह सात बजे हुई है. जब कुछ नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ा और बाढ़ में तैरती वस्तुएं, मिट्टी, रेत और पत्थरों का मिश्रण बन गया. रात 8 बजे से शुक्रवार से सुबह 8 बजे तक, बेइचुआन कियांग स्वायत्त काउंटी में भारी बारिश हुई है. जिससे 13 टाउनशिप और लगभग 22,300 लोग प्रभावित हुए हैं.

110 मिलीमीटर तक चीन में बारिश हुई है

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 110 मिलीमीटर चीन में बारिश हुई है. चीनी अधिकारियों ने लापता लोगों की तलाश, सड़कों और संचार सुविधाओं की मरम्मत और अन्य बचाव अभियान चलाने के लिए 400 से अधिक बचावकर्मियों को भेजा है. ऐसा  बताया गया है की, बैशी टाउनशिप के 480 लोगों सहित 1,300 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है. इसके साथ ही चीन में एक और दुर्घटना हुई है.

हाल ही में एक और भयावह घटना में उत्तरी चीन (China) के हेबेई प्रांत में शनिवार को करीब 12 मीटर की ऊंचाई से एक सजावटी इमारत का ढांचा गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई है. ख़बरों की माने तो, यह घटना हेबेई की राजधानी शिजियाझुआंग के लुकान जिले में बारिश के दौरान हुई. बारिश से बचने के लिए नौ लोग गिरे हुए ढांचे की चपेट में आ गए.

बता दें की, 28 मई से हो रही मूसलाधार बारिश और बारिश के कारण आई बाढ़ ने सूबे के 80 प्रांतों में कहर बरपा रखा है. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त (Guangxi Zhuang Autonomous) क्षेत्र में, बाढ़ और भारी बारिश से 3.75 मिलियन से अधिक निवासी प्रभावित हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत के अनुसार, बाढ़ से प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान 470 मिलियन युआन (लगभग 70.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) को छू गया है.

Leave a Reply