Donald Trump के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग ने जारी किया हलफनामा

Donald Trump:  अमेरिकी न्याय विभाग ने बहुप्रतीक्षित हलफनामा जारी किया है जो इस महीने डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा घर की खोज को रेखांकित करता है. यह पुष्टि करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति द्वारा वर्गीकृत दस्तावेजों के कथित गलत संचालन की जांच कर रहा है.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ जारी हुआ हलफनामा

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को जारी किए गए संशोधित दस्तावेज़ ने सबूतों में अधिक अंतर्दृष्टि प्रदान की जिसके कारण एफबीआई ने 8 अगस्त को ट्रम्प की मार-ए-लागो संपत्ति की अभूतपूर्व खोज की.

इसकी रिहाई गुरुवार को एक संघीय न्यायाधीश द्वारा न्याय विभाग को एक संशोधित संस्करण जारी करने का आदेश देने के बाद हुई जिसे अदालत में प्रस्तुत किया गया था. 38-पृष्ठ के हलफनामे में कहा गया है,

“सरकार अनधिकृत स्थानों में वर्गीकृत जानकारी के अनुचित निष्कासन और भंडारण के साथ-साथ अवैध रूप से छिपाने या सरकारी रिकॉर्ड को हटाने के संबंध में एक आपराधिक जांच कर रही है.”

दस्तावेज़ में कहा गया है कि यूएस नेशनल आर्काइव्स एंड रिकॉर्ड्स एडमिनिस्ट्रेशन (NARA) को जनवरी में ट्रम्प के कार्यालय से दस्तावेजों के 15 बॉक्स मिले थे. “एफबीआई की जांच ने स्थापित किया है कि वर्गीकरण चिह्नों वाले दस्तावेज, जिनमें राष्ट्रीय रक्षा सूचना (एनडीआई) शामिल है, सामग्री में से थे.”

हलफनामे में कही गई ये बातें

हलफनामे में कहा गया है कि न्याय विभाग का मानना ​​​​है कि “अतिरिक्त दस्तावेज जिनमें वर्गीकृत एनडीआई शामिल हैं या जो राष्ट्रपति के रिकॉर्ड हैं. जो वर्तमान में रिकॉर्ड प्रतिधारण आवश्यकताओं के अधीन हैं.”

सामग्री को अवैध रूप से कब्जे में बताते हुए, “यह मानने का संभावित कारण भी है कि रुकावट के सबूत मिल जाएंगे.” न्याय विभाग ने हलफनामे को जारी करने का विरोध करते हुए तर्क दिया था कि, “यह भविष्य की जांच के कदमों से समझौता करने की अत्यधिक संभावना है और गवाहों की पहचान. लेकिन मीडिया संगठनों ने अत्यंत जनहित का हवाला देते हुए दस्तावेज़ को सार्वजनिक करने के लिए कहा था.”

अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश ब्रूस रेनहार्ट ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनका मानना ​​है कि “हलफनामे के कुछ हिस्से हैं जिन्हें अनदेखा किया जा सकता है और न्याय विभाग को उनकी समीक्षा के लिए एक संशोधित संस्करण प्रस्तुत करने का आदेश दिया.”

अल जज़ीरा के एलन फिशर ने शुक्रवार को वाशिंगटन से रिपोर्ट करते हुए कहा कि “सुधारों का उद्देश्य मानव स्रोतों दोनों की रक्षा करना और साथ ही उन एजेंटों की पहचान करना है जो खोज में शामिल थे क्योंकि वे अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित थे.”

बिडेन प्रशासन पर लगा आरोप

बता दें की, मार-ए-लागो की खोज ने एफबीआई और न्याय विभाग के खिलाफ रिपब्लिकन आलोचना की एक आग उगल है. कई जीओपी सांसदों ने राजनीतिक कारणों से ट्रम्प की जांच के सबूत के बिना बिडेन प्रशासन पर आरोप लगाया है.

संशोधित हलफनामे के जारी होने के बाद, ट्रम्प ने फिर से अपने घर की तलाशी को फटकार लगाई. इसे एफबीआई और न्याय विभाग द्वारा कुल जनसंपर्क छल कहा. उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर लिखा की, “जज ब्रूस रेनहार्ट को कभी भी मेरे घर को तोड़ने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.”

One thought on “Donald Trump के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग ने जारी किया हलफनामा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.