September 25, 2022
Donald Trump के मार-ए-लागो घर पर एफबीआई ने मारा छापा

Donald Trump के मार-ए-लागो घर पर एफबीआई ने मारा छापा

Spread the love

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के घर मार-ए-लागो पर एफबीआई ने छापा मारा है. डोनाल्ड ट्रम्प के घर मार-ए-लागो पर छापेमारी की वजह ट्रम्प ने अपने एक बयान में साझा की है.

ट्रम्प जारी किया बयान

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने छापेमारी के बारे में जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया और कहा,

“ये हमारे राष्ट्र के लिए काला समय है, क्योंकि मेरा खूबसूरत घर, फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो, वर्तमान में एक बड़े समूह द्वारा घेराबंदी, छापेमारी और कब्जा कर लिया गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी राष्ट्रपति के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.”

ट्रंप ने यह भी शिकायत की कि एफबीआई अधिकारियों ने उनकी तिजोरी में सेंध लगाई थी. 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में फिर से दौड़ने की इच्छा रखने वाले रिपब्लिकन नेता ने आगे कहा की, “यह न्याय प्रणाली का हथियारकरण, और रेडिकल लेफ्ट डेमोक्रेट्स का हमला है. जो नहीं चाहते कि मैं 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ूं.”

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि एफबीआई ने छापे क्यों मारे लेकिन यह 6 जनवरी की घटनाओं के संबंध में हो सकता है. जब ट्रम्प ने कथित तौर पर राष्ट्रपति चुनाव को उलटने का प्रयास किया था. इसके अलावा, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि न्याय विभाग ने छापेमारी को उन अभिलेखों के बक्सों में वर्गीकृत जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में अधिकृत किया.

ट्रम्प के आवास पर हैं 15 बॉक्स

बता दें की, संघीय कानून के तहत, अधिकारियों को वर्गीकृत दस्तावेजों (classified documents) को अनधिकृत स्थानों पर ले जाने से रोक दिया गया था. नेशनल आर्काइव्स एंड रिकॉर्ड्स एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक ट्रंप के आवास पर 15 बॉक्स हैं. हालाँकि, ये स्पष्ट नहीं है की in 15 बॉक्स में असल में क्या है.

WION की रिपोर्ट के अनुसार, FBI ने पिछले हफ्ते ट्रम्प के पूर्व अटॉर्नी जॉन ईस्टमैन के फोन की तलाशी के लिए एक नया वारंट प्राप्त किया था. ईस्टमैन जांच में प्रमुख आंकड़ों में से एक है. क्योंकि न्याय विभाग का मानना ​​​​है कि वह, ट्रम्प के साथ, 6 जनवरी की घटनाओं की योजना बना रहा था.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को इस बात से ठेस पहुंची है की उनके घर पर FBI ने छापेमारी की है. वैसे जानकारी के लिए बता दें की, ऐसा कभी भी किसी राष्ट्रपति के साथ नहीं हुआ है. ट्रम्प पहले ऐसे अमेरिका के राष्ट्रपति हैं जिनके घर पर छापेमारी हुई है.

ट्रम्प पर लग चुगे हैं ये आरोप

बता दें की, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर न्यायिक जांच चल रही है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जब राष्ट्रपति भवन छोड़ा था तो उनपर बक्सों में कागजात भरकर ले जाने का आरोप लगा था. आरोप है कि उन बक्सों में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज थे.

ट्रम्प (Donald Trump) ने अपनी बात पर जोर देकर कहा था की, ऐसा ‘‘हमला’’ केवल गरीब तथा विकासशील देशों में ही होता है. वैसे जानकारी के लिए बता दें की, एफबीआई ने ट्रंप के घर पर ऐसे वक्त में छापा मारा है जब वह 2024 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं.

1 thought on “Donald Trump के मार-ए-लागो घर पर FBI ने मारा छापा

Leave a Reply

Your email address will not be published.