Congress अध्यक्ष की दौड़ में शामिल हुए Digivijaya Singh, कल दाखिल करेंगे नामांकन

Digvijaya Singh: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) कांग्रेस का अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दिल्ली में उन्होंने कहा, “मैं आज अपना नामांकन फॉर्म(कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए) लेने आया हूं और संभवत: कल भरूंगा.”

Digvijaya Singh भी अब हुए कांग्रेस अध्यक्ष बनने की रेस में शामिल

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, बीते दिनों कांग्रेस में अध्यक्ष बनने को लेकर काफ़ी उथल पुथल मची हुई है. एक तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी कांग्रेस अध्यक्ष बनने की रेस में उतरे हैं. लेकिन दूसरी तरफ वो मुख्यमंत्री की कुर्सी भी नहीं छोड़ना चाहते हैं.

काफी समय से राजस्थान की राजनीती में बवाल मचा हुआ है. अशोक गहलोत चाहते हैं की या तो वो अध्यक्ष बनने के बाद भी राजस्थान के मुख्यमंत्री बने रहे या फिर कोई और बने. लेकिन वो सचिन पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री नहीं बनने देंगे. इसी सब विवाद के चलते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोनिया गांधी से मुलाकात करने उनके 10 जनपथ स्थित आवास भी पहुंचे हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अब एक और नाम सामने आया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने भी चुनाव लड़ने का एलान किया है. बता दें की अध्यक्ष बनने की रेस में लोकसभा सदस्य शशि थरूर भी शमिल हैं. वो 30 सितंबर को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे.

अब तक रेस में सिर्फ दो ही थे दावेदार

अब तक गहलोत और थरूर को इस पद के लिए दो प्रमुख उम्मीदवार माना जाता था और दिग्विजय सिंह की संभावित उम्मीदवारी ने लड़ाई में एक नया मोड़ जोड़ दिया है. दिग्विजय सिंह भारत जोड़ो यात्रा की योजना में शामिल रहे हैं. जिसका नेतृत्व राहुल गांधी कर रहे हैं. कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा कश्मीर में खत्म होगी और 3,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी.

बता दने की, राजस्थान  में हुई घटनाओं के बाद अशोक गहलोत नेताओं के निशाने पर रहे हैं. उनके उत्तराधिकारी को तय करने की प्रक्रिया के तहत हाल ही में कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक हुई थी. वैसे अभी बताया जा रहा है की, अशोक गहलोत के नामांकन पर सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि कई नेता उनके नाम पर पुनर्विचार करने के लिए सोनिया गांधी से संपर्क कर रहे हैं.

चुनाव में एक्स फैक्टर हैं Digvijaya Singh

जानकारों का कहना है की, अगर दिग्विजय सिंह एक उम्मीदवार के रूप में उभरे, तो वह चुनाव में एक्स फैक्टर (X factor) होंगे. कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी और चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नामी नेताओं में दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) का नाम आता है. और जानकारों का कहना है की, अगर दिग्विजय सिंह पूरे जोश के साथ चुनाव लड़ते हैं तो उनका जीतना कही हद तक तय  होगा.

जानकारी के लिए बता दें की, राजस्थान में मचे घमासान का अभी कोई हल सामने नहीं आया है. अभी अटकलों का बाज़ार गर्म है की सचिन पायलट का रुख किस ओर मुड़ेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में तो ये भी दावा किया जा रहा है की अगर इस बार सचिन पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी न मिली तो वो सीधा कांग्रेस से बगावत कर जाएंगे.

Leave a Reply