September 26, 2022
SpiceJet: DGCA ने स्पाइस जेट को कारण बताओ नोटिस किया ज़ारी, देना होगा जवाब

SpiceJet: DGCA ने स्पाइस जेट को कारण बताओ नोटिस किया ज़ारी, देना होगा जवाब

Spread the love

DGCA (Director General Civil Aviation) ने भारत के सबसे विश्वसनीय एयरलाइन्स में से एक स्पाइस जेट (SpiceJet) को कारण बताओ नोटिस ज़ारी कर दिया है. DGCA का कहना है की, स्पाइस जेट (SpiceJet) सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय हवाई सेवाएं स्थापित करने में विफल रहा है.

क्या कहा डीजीसीए ने 

डीजीसीए (Director General Civil Aviation) ने कहा कि “स्पाइसजेट लिमिटेड विमान नियम 1937 के नियम 134 और अनुसूची XI के तहत सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय हवाई सेवाएं स्थापित करने में विफल रही है.” ख़बरों के मुताबिक Spicejet को हाल ही में दो बार इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी, जिसके चलते यात्रियों में अविश्वास और घबराहट देखी गई थी.

बीते 17 दिनों में स्पाइस जेट में ऐसी सात घटनाएँ सामने आ चुगी हैं. जो अपने आप में काफ़ी बड़ी बात है. DGCA का कहना है की, 1 अप्रैल, 2022 से अब तक स्पाइसजेट लिमिटेड द्वारा संचालित विमानों पर रिपोर्ट की गई घटनाओं की समीक्षा की गई है. जिसमे पाया गया है की, स्पाइसजेट(SpiceJet) के विमान या तो अपने डेस्टिनेशन तक पहुँचा ही नहीं या तो अगर पहुँचा है तो उसको बीच में एक बार इमरजेंसी लैंडिंग करानी ही पड़ी है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहीं ये बातें

विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का कहना है की, यात्री सुरक्षा सर्वोपरि है. यहां तक कि सुरक्षा में बाधा डालने वाली छोटी से छोटी चीज़ की भी पूरी तरह से जाँच की जाएगी और उसको ठीक किया जाएगा.

वहीँ DGCA लगातार स्पाइसजेट (SpiceJet) पर हमलावर है. DGCA का कहना है सारी सुविधा होने के बावजूद भी यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

DGCA ने कहा है की ज्यादातर घटनाएँ सिस्टम की विफलता के कारण हुई हैं. स्पाइसजेट (SpiceJet) अपने काम को लेकर मक्कारी कर रहा है. जो की कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर 2021 में डीजीसीए द्वारा किए गए वित्तीय मूल्यांकन से यह भी पता चला है कि, एयरलाइन कैश एंड कैरी पर काम कर रही है. जिसकी वजह से आपूर्तिकर्ताओं / स्वीकृत विक्रेताओं को नियमित आधार पर भुगतान नहीं किया जा रहा है.

इसी के चलते पुर्जों में कमी हो रही है. और विमान के पार्ट्स में खराबी आ रही है. (Director General Civil Aviation) ने स्पाइसजेट (SpiceJet) के सीनियर अधिकारीयों को जवाब देने के लिए बुलाया है. इसके साथ ही उनका कहना है की, यदि निर्धारित अवधि के भीतर कोई जवाब नहीं मिलता है वो स्पाइस जेट के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी और ये कार्यवाही अब एक तरफा होगी.

हालही में दुबई जा रहे विमान की हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग

बता दें की, अभी हालही में दिल्ली (Delhi) से दुबई (Dubai) जा रहे स्पाइस जेट (SpiceJet) के विमान की पाकिस्तान (Pakistan) के कराची (karachi) में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा बताया गया था की, कुछ तकनीकी खराबी के कारण विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी. जिसकी वजह से यात्री भी काफ़ी घबरा गए थे.

ये स्पाइस जेट का एसजी-11 विमान था. हालाँकि, इसमें से यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया था. इस विमान में कुल 150 यात्री सवार थे. इसके पहले ऐसी कई घटनाएँ स्पाइस जेट (SpiceJet) विमान के साथ हो चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.