पेरनामबुको में मूसलाधार बारिश

ब्रासीलिया( ब्राज़ील की राजधानी ): समाचार एजेंसी AFP ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया है कि ब्राजील के पूर्वोत्तर राज्य पेरनामबुको में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या 100 से अधिक पहुँच गयी है | बाढ़ (flood) और भूस्खलन के कारण यहाॅ से हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं।

भूस्खलन ने पेरनामबुको राज्य की राजधानी रेसिफ़ शहर के बाहर रहने वाले गरीब समुदाय की बस्तियों बुरी तरह से तहस – नहस कर दिया है। AFP के अनुसार राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कम से कम 14 लोग अभी भी लापता हैं।

राष्ट्रपति ने प्रभावित क्षेत्र का किया हवाई दौरा

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने सोमवार को प्रभावित क्षेत्र का हवाई दौरा किया और हर संभव मदद का भरोसा दिया है | बोल्सोनारो ने हाल ही में रियो डी जनेरियो के ऊपर के पहाड़ों, दक्षिणी बाहिया राज्य और मिनस गेरैस राज्य में इसी तरह की आपदाओं का हवाला दिया। पिछले एक साल के दौरान बाढ़ और भारी बारिश ने इन क्षेत्रों में सैकड़ों लोगों की जान ले ली और हजारों को अपने घरों से बाहर कर दिया है।

बोल्सोनारो ने कहा दुर्भाग्य से, ये तबाही एक महाद्वीप के आकार के जैसे बड़े देश में होती है जिसके कारण हम सभी स्पष्ट रूप से दुखी हैं। हम पीड़ित परिवारों के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा हमारा उद्देश्य पीड़ित परिवारों को आराम देना है और साथ ही सभी भौतिक साधनों के साथ उनको आबादी में शामिल करना है |

बोल्सोनारो ने घोषणा की कि उनकी सरकार पीड़ितों की सहायता के लिए 210 मिलियन डॉलर (1628 करोड़ रुपये) आवंटित करेगी।

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट की चेतावनी किसी भी हमले के लिए पूरी कीमत चुकायेगा ईरान

वर्तमान स्थिति क्या है ?

स्थानीय न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, मंगलवार को पेरनामबुको में आपातकालीन स्थिति घोषित करने वाली नगर पालिकाओं की संख्या बढ़कर 24 हो गई और प्राकृतिक आपदा ने लगभग 6,200 लोगों को अपने घरों से बाहर कर दिया है।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन भी अधिक वर्षा का कारण है, जिससे बाढ़ और भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है।

By Satyam

2 thoughts on “Flood in Brazil : पूर्वोत्तर ब्राजील में मूसलाधार बारिश से 100 से अधिक लोगों की मौत”
  1. […] ब्राजील के मिनास जेराइस राज्य में एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें कम से कम दस लोगों की जान चली गई थी. वाहन चालक ने कथित तौर पर बस से नियंत्रण खो दिया था और वह पुल के नीचे जा गिरी. राज्य की संघीय राजमार्ग पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर हादसे की जानकारी दी गई थी. […]

Leave a Reply