Russia के राष्ट्रपति Putin के परमाणु युद्ध की चेतावनी के बाद, यूक्रेन पर तेज़ी से बढ़ रहा खतरा

Russia: रूस (Russia) की मानवाधिकार परिषद से बात करते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की कि परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि वह अभी भी वो परमाणु हथियारों को एक निवारक उपाय के रूप में देखते हैं.

Ukraine को लेकर राष्ट्रपति पुतिन ने कहीं ये बातें

CNN से मिली जानकारी के मुताबिक, रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की मानवाधिकार परिषद के साथ एक बैठक में कहा कि परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि, “जब हम पर हमला होता है. हम जवाब में हमला करते हैं. की रणनीति है और कहा कि सामूहिक विनाश के हथियारों – परमाणु हथियारों की तैनाती तथाकथित जवाबी हमले पर आधारित है.”

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा की, “हमें लगता है कि परमाणु हथियारों की कोई भी बात बिल्कुल गैर-जिम्मेदाराना है.” सितंबर में राष्ट्रपति पुतिन द्वारा परमाणु खतरे के बाद अमेरिका ने पहले रूस (Russia) को परमाणु हथियारों के उपयोग के बारे में चेतावनी दी थी.

Russia के राष्ट्रपति ने कहीं ये बातें

बुधवार को टेलीविज़न पर अपनी मानवाधिकार परिषद की एक बैठक में पुतिन ने कहा कि, “रूसी (Russia) हमारे पास उपलब्ध सभी साधनों के साथ अपनी रक्षा करेंगे.” CNN के अनुसार, राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी कहा कि वह परमाणु हथियारों को एक निवारक उपाय के रूप में देखते हैं. उन्होंने कहा की, “हम जानते हैं कि परमाणु हथियार क्या हैं. हमारे पास ये साधन हैं. वे किसी भी अन्य परमाणु देश की तुलना में अधिक उन्नत और आधुनिक रूप में हैं. यह स्पष्ट है.”

Russia के राष्ट्रपति Putin के परमाणु युद्ध की चेतावनी के बाद, यूक्रेन पर तेज़ी से बढ़ रहा खतरा
Russia के राष्ट्रपति Putin के परमाणु युद्ध की चेतावनी के बाद, यूक्रेन पर तेज़ी से बढ़ रहा खतरा

रूस (Russia) के राष्ट्रपति पुतिन ने अपने वफादारों को एक टेलीविजन बैठक में बताया कि रूसी (Russia) सेना यूक्रेन में लंबे समय तक लड़ सकती है. हालांकि, उन्होंने कहा कि फिलहाल सैनिकों की दूसरी कॉल-अप की कोई योजना नहीं है.

यूक्रेन के बुनियादी ढांचे पर रूसी हवाई हमले तेज़ी से हो रहे हैं

यूक्रेन में राजधानी शहर कीव के मेयर ने रॉयटर्स को बताया कि अगर बुनियादी ढांचे पर रूसी हवाई हमले जारी रहे.  तो कीव को सर्वनाश परिदृश्य का सामना करना पड़ सकता है. मेयर विटाली क्लिट्सको ने आगे कहा कि लोगों को अब खाली करने की कोई जरूरत नहीं है.

लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए तैयार रहना चाहिए. क्लिट्स्को ने कहा की, “कीव बिजली, पानी और गर्मी की आपूर्ति खो सकता है. सर्वनाश हॉलीवुड फिल्मों की तरह हो सकता है. जब कम तापमान को देखते हुए घरों में रहना संभव नहीं है.” उनके अनुसार, इस साल फरवरी में यूक्रेन में रूसी टैंकों के आने के बाद से कीव के 152 नागरिक मारे गए हैं. और 678 इमारतें नष्ट हो गई हैं.

यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहीं ये बात

यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी इंटरफैक्स यूक्रेन को बताया कि रूसी बलों ने पावर ग्रिड पर 1,000 से अधिक रॉकेट और मिसाइल दागे हैं. हालांकि, नुकसान के बावजूद पावर ग्रिड अभी भी काम कर रहा है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि देश में बिजली की आपूर्ति हर दिन बढ़ाई जा रही है. लेकिन पुष्टि की कि कीव और कई अन्य क्षेत्रों में समस्याएं हैं. उन्होंने आगे कहा की, “हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 100% ऊर्जा प्रणाली को बहाल करना असंभव है. जैसा कि रूसी ऊर्जा आतंक की शुरुआत से पहले था.”

Leave a Reply