September 25, 2022
Cryptocurrency: क्रिप्टो की दुनिया के बादशाह की बढ़ी मुश्किलें, जांच में घिरते हुए दिखे CEO दुबई में हुए शिफ्ट

Cryptocurrency: क्रिप्टो की दुनिया के बादशाह की बढ़ी मुश्किलें, जांच में घिरते हुए दिखे CEO दुबई में हुए शिफ्ट

Spread the love

Cryptocurrency: रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency Exchange) Binance ने एक नया और कम जोखिम वाला विकल्प बाजार में उतारा था. कंपनी ने अपने ग्राहकों को TerraUSD में निवेश करने का आग्रह किया. ख़बरों के मुताबिक, Binance ने ऐसा वादा किया था की स्टेबलकॉइन उनको कुछ खास ऑफर कर रहा है और उन्होंने इसको एक टोकन की तरह बाज़ार में प्रमोट किया. इसके साथ ये भी कहा की TerraUSD ज्यादा सुरक्षित और भरोसेमंद है.

TerraUSD नहीं निकला ज्यादा सुरक्षित

बता दें की, जैसा Binance ने प्रॉमिस किया था की TerraUSD ज्यादा सुरक्षित है और ये ज्यादा मुनाफा देगा. लेकिन असलियत में इसको उल्टा निकला. आलोचकों का मानना है की, यह कॉइन पॉन्जी स्कीम (Ponzi scheme) निकली है. इसके चलते क्रिप्टोवर्स में ऐसा भूचाल आया कि बिटकॉइन में फिर रिकॉर्ड गिरावट आ गई. दुनियाभर की कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकालने लगीं और ग्राहकों के विदड्रॉल पर रोक लगा दी है.

एक समय में बिटकॉइन (BITCOIN) आसमान छू रहा था. लेकिन इस वक़्त उसकी हालत 70 प्रतिशत खस्ता हो चुगी है. बिटकॉइन (BITCOIN) की हालत देख कर बाज़ार में इसको क्रिप्टो विंटर का नाम दिया गया है. Mint की ख़बर के मुताबिक, 16 मई को कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर Changpeng Zhao, जोकि क्रिप्टो (Crypto) की दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उन्होंने बताया कि टेरा (Terra) से जुड़े उनके स्टेक में कितना नुकसान हुआ है. न सिर्फ निवेशकों को बल्कि Binance को भी भरी नुकसान उठाना पड़ा है.

हालाँकि, कंपनी का स्टेक 1.6 बिलियन डॉलर से गिरकर जीरो पर आ गया था. लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर Changpeng Zhao का कहना है की वो इन सब चीजों को लेकर ज्यादा फ़िक्र नहीं करते हैं. बता दें की क्रिप्टो वर्ल्ड के किंग को लेकर लोग कई तरह की धारणएं रखते हैं. कोई उन्हें डिजिटल करेंसी (Digital Currency) की दुनिया में क्रांति लाने वाला बताता है, दुनिया के स्टॉक एक्सचेंजेज़ को हटाने वाले विकल्प तैयार करने वाला देखता है, तो कोई यह भी कहता है कि वो दुनिया का सबसे बड़ा अवैध कसीनो चला रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें की, Changpeng Zhao क्रिप्टो इंडस्ट्री का मनी लॉन्डरिंग, फ्रॉड और हैकिंग शुरू से ही हिस्सा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.