September 25, 2022
Crash: ग्रीस में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का हथियार ले जा रहा विमान

Crash: ग्रीस में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का हथियार ले जा रहा विमान

Spread the love

Crash: ग्रीस (Greece) में यूक्रेन (Ukraine) का हथियार ली जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त (Crash) हो गया है. पूर्वोत्तर ग्रीस के कवला शहर (Kavala City) के पास मालवाहक विमान के दुर्घटनाग्रस्त (Crash) होने से सवार आठ सदस्यों की मौत भी हो गई. यूक्रेन स्थित एयर कैरियर द्वारा संचालित एक मालवाहक विमान शनिवार देर रात को दुर्घटनाग्रस्त (Crash) हुआ है.

आठ लोगों की गई जान

Aljazeera की अधिकारिक ख़बर के मुताबिक, विमान की दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से आठ लोगों की मौत हो गई है. वहाँ पर मौजूद लोगों ने बताया की, उन्होंने निजी तौर पर संचालित एंटोनोव विमान में आग देखी और विस्फोटों की आवाज सुनी थी. सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि विमान ग्रीक शहर कवला के पास पालेचोरी गांव में शनिवार की देर रात जमीन से टकराते हुए एक विशाल आग के गोले से घिरा हुआ था.

सर्बिया के रक्षा मंत्री नेबोजसा स्टेफानोविक (Nebojsa Stefanovic ) ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा की, “दुख की बात है कि हमें मिली जानकारी के अनुसार दुर्घटना में चालक दल के आठ सदस्यों की मौत हो गई.” रक्षा मंत्रालय  स्टेफनोविक ने कहा है की, एंटोनोव एएन-12 ने शनिवार को करीब 8:40 बजे (18:40 जीएमटी) दक्षिणी सर्बिया के निस हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. जिसमें लगभग 11 टन सैन्य उद्योग का सामान था.

यूक्रेन (Ukraine) के विदेश मंत्रालय ने कहा कि, “आठ चालक दल यूक्रेनी नागरिक थे.” फेसबुक पर प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने कहा, “दुर्घटना का प्रारंभिक कारण इंजनों में से एक की विफलता है.” बता दें की, विमान का संचालन करने वाली यूक्रेनी एयरलाइन, मेरिडियन के सामान्य निदेशक डेनिस बोगदानोविच (Denys Bogdanovych) ने भी जर्मन प्रसारक डॉयचे वेले (Deutsche Welle) को बताया कि चालक दल सभी यूक्रेनी ही थे.

विमान के बिखरे हुए टुकड़े मिले

एक स्थानीय चैनल के वीडियो फ़ुटेज के अनुसार,  एक क्षेत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ा और एक बड़े क्षेत्र में बिखरे हुए विमान के टुकड़े दिखाई दिए. राज्य द्वारा संचालित टीवी के अनुसार, सेना विस्फोटक विशेषज्ञ और ग्रीक परमाणु ऊर्जा आयोग के कर्मचारी सुरक्षित माने जाने के बाद क्षेत्र का रुख करेंगे. क्योंकि कार्गो की खराबी के डर ने उन्हें दूर रहने के लिए मजबूर किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पायलट (Pilot) ने इंजन में खराबी के कारण आपात लैंडिंग (Emergency Landing) का अनुरोध किया था. लेकिन विमान का सिग्नल (Signal) खो गया और हादसे का शिकार हो गया. दमकल विभाग के अधिकारी मारिओस एपोस्टोलिडिस ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा की, “विशेष उपकरणों और माप उपकरणों के साथ अग्निशमन सेवा के लोग विमान के प्रभाव की जगह पर पहुंचे और खेतों में बिखरे हुए धड़ और अन्य हिस्सों को करीब से देखा.”

फिलहाल बता दें की, दुर्घटनास्थल से तेज गंध आने पर नगर निगम, पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारियों की एक समन्वय समिति ने आसपास के इलाकों के निवासियों से सावधानी बरतने को कहा है. उन्हें रात भर अपनी खिड़कियां बंद रखने के लिए कहा गया और घर से बाहर न निकलने और मास्क पहनने की सलाह दी गई है. बता दें की, जहरीले धुएं के कारण सांस लेने में तकलीफ के साथ रविवार को सुबह दमकलकर्मियों को अस्पताल ले जाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.