Coup in China: चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping के नजरबंद होने की अटकलों के बीच, CPC का आया बड़ा बयान

Coup in China: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के नजरबंद होने की अटकलों के बीच वहां अगले महीने होने वाली 20वीं सीपीसी (CPC) राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है.

बता दें की, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नजरबंद होने की खबरें पूरी तरह से गलत साबित होती दिख रही हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग न तो जेल में हैं और न ही पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने कोई तख्तापलट (Coup in China) किया है.

अफवाहों के बाद टीवी पर नज़र आए राष्ट्रपति Xi Jinping

ANI से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, चीन में कोई भी तख्तापलट (Coup in China) नहीं हुआ है. बीते दिन ऐसी खबरे आ रहीं थी की चीन में मिलिट्री शासन लग गया है. और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को नजरबंद कर लिया गया है.

नवभारत टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, जिनपिंग मंगलवार को चीन के सरकारी टीवी चैनल CCTV पर दिखाई दिए. वह एक प्रदर्शनी में नजर आए हैं. हालाँकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था की, राष्ट्रपति जिनपिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. लेकिन अब चीन की एक अधिकारिक पत्रकार ओलिविया सियोंग ने चीनी राष्ट्रपति की कई तस्वीरों को ट्वीट किया है.

पत्रकार ओलिविया सियोंग का अधिकारिक ट्वीट…

बता दें की, 16 अक्टूबर को होने वाली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की 20वीं पार्टी कांग्रेस से पहले, सीसीपी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रति पूर्ण निष्ठा रखने वाले 2,296 निष्ठावान प्रतिनिधियों (Loyal Delegates) का चयन किया.  गौरतलब है कि इस कांग्रेस में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए पूर्ण रूप से समर्थन मिलने की उम्मीद है.

लोकतंत्र को ध्यान में रख कर प्रतिनिधियों का हुआ है चयन

बता दें की, सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कोई संदेह नहीं छोड़ा है. चयन प्रक्रिया के दौरान लोकतंत्र को ध्यान में रखा गया था और उसी के तहत ये प्रक्रिया पूरी हुई है. द एचके पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के लोग इस बात से खुश हैं कि जब राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों पर मतदान किया जाएगा तो उन्हें निर्वाचित प्रतिनिधियों की ओर से किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

69 वर्षीय शी खुद इस साल अप्रैल में कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुए थे. जैसा कि पार्टी की पहले की घोषणा के अनुसार कहा गया था. बयान में कहा गया है कि इस प्रक्रिया ने पार्टी की प्रकृति और उद्देश्य को बरकरार रखा है. इसके अलावा बता दें की,  सार्वजनिक सुरक्षा के पूर्व उप मंत्री सन लिजुन, जिन पर शी के विरोध में एक राजनीतिक गुट का नेतृत्व करने का आरोप लगाया गया था.

उनको शुक्रवार को इंटरमीडिएट द्वारा रिश्वत लेने, शेयर बाजार में हेरफेर करने और अवैध रूप से असलाह रखने के लिए दो साल की सज़ा के साथ मौत की सजा सुनाई गई है. इससे एक दिन पहले, इसी अदालत ने पूर्व न्याय मंत्री और चीन के सबसे शक्तिशाली पुलिस प्रमुखों में से एक फू झेंगहुआ को 17.3 मिलियन अमरीकी डालर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग में लिप्त होने के लिए दो साल की सजा के साथ मौत की सजा सुनाई है.

2 thoughts on “Coup in China: चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping के नजरबंद होने की अटकलों के बीच, CPC का आया बड़ा बयान”

Leave a Reply