Coup in China: क्या चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping हुए नजरबंद, चीन में लगा मिलिट्री शासन ?

Coup in China: सोशल मीडिया के हवाले से यह खबर Viral है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को वर्तमान में नजरबंद कर लिया गया है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पे इस बात का भी बाजार गर्म की राजधानी बीजिंग समेत पूरे चीन में मिलिट्री शासन भी लग सकता है.

80% अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों  पर लगी रोक

चीनी सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping इस वक़्त नजरबंद हैं. दावा किया जा रहा है की, बीजिंग से आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें पूरी तरह से रोक दी गई हैं. चीन की आधुनिक बुलेट ट्रेन की सेवाओं को भी बिना कारण बताये बाधित कर दिया गया है

बीजिंग में मिलिट्री का कड़ा पहरा है और इसके साथ ही शहर में आने जाने पर भी पाबन्दी है। कुछ वीडियो में चीनी सेना के वाहन बड़ी लंबी कतार बनाकर शहर की ओर जा रहे है

बताया जा रहा है की राष्ट्रपति Xi Jinping को पीएलए (PLA) प्रमुख अर्थात चीनी सेना के प्रमुख के पद से भी हटा दिया गया है. शी जिनपिंग (Xi Jinping) के नजरबंद (Coup in China) होने की अफवाह तब उड़ी जब चीन से जुड़े कई सोशल मीडिया अकाउंट से दावा किया गया कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने उन्‍हें सेना के प्रमुख के पद से हटाने के बाद नजरबंद कर दिया है.

न्यूज हाईलैंड विजन की एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) और पूर्व प्रधानमंत्री वेन जिबाओ (Wen Jibao) ने सोंग पिंग (सोंग पिंग एक चीनी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी और एक सेवानिवृत्त उच्च पदस्थ राजनीतिज्ञ हैं. वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य रह चुगे हैं) को सेंट्रल गार्ड ब्यूरो की ज़िम्मेदारी संभालने को कहा है.

SCO शिखर सम्मेलन में भी चीन की कम थी हिस्सेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है की, जब शी जिनपिंग समरकंद से लौटे तो 16 सितंबर को ही उन्‍हें एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया था. बता दें की, हाल ही में हुए SCO शिखर सम्मेलन में भी चीन ने सही से भाग नहीं लिया. जबकि इस सम्मलेन का सस्थांपक चीन ही है .

ये सभी बातें इस ओर इशारा करती हैं की, चीन में कुछ भी सही नहीं चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है की अगले साल शी जिनपिंग का कार्यकाल खत्म हो रहा है . इसलिए चीन में अंदरूनी कलाह मची हुई है. ऐसा माना जा रहा है की यह कार्रवाई शी से सत्ता छीनने के उद्देश्य से की गई है.

इसके अलावा बता दें की, बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने भी इस बात का जिक्र किया है. उन्होंने ट्वीट कर के कहा है की, “ताजा अफवाह है जिसकी जांच की जानी चाहिए. क्‍या शी जिनपिंग को बीजिंग में नजरबंद किया गया है? जब शी जिनपिंग हाल ही में समरकंद में थे. तब माना जाता है कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेताओं ने पार्टी के सेना के प्रभारी के पद से उन्‍हें हटा दिया है. इसके बाद नजरबंद का मामला सामने आया है. आया ऐसे में अफवाहों का दौर जारी है.”

बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री सुब्रमण्‍यन स्‍वामी का अधिकारिक ट्वीट…

जेनिफर ज़ेंग ने (इनको चीन से जुड़ी हर खबर पर नज़र रखने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ये एक अधिकारिक पत्रकार हैं) ट्वीटर पर एक विडियो शेयर किया है जिसमें वो दावा कर रही हैं की, राष्ट्रपति जिनपिंग को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है.

आखिर क्यों उड़ी चीनी राष्ट्रपति को लेकर अफवाह ?

चीन में इस हफ्ते दो पूर्व मंत्री को मौत और चार अधिकारियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई. बताया जा रहा है कि ये एक ‘राजनीतिक गुट’ का हिस्सा थे. इस समय कम्युनिस्ट पार्टी का भ्रष्टाचार विरोधी अभियान चल रहा है.

माना जा रहा है कि ये अधिकारी और पूर्व मंत्री जिनपिंग के विरोधी थे. ऐसा माना जा रहा है कि जिनपिंग विरोधी खेमे की ओर से यह अफवाह फैलाई गई है.

इस खबर को और अच्छे से समझने के लिए ये वीडियो देखिये –

 

नोट – पाठकों यह खबर अभी पूरी तरह से कन्फर्म नहीं है इसलिए हम पूरी तरह से कोई पुष्टि नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर यह खबर गलत निकलती है तो हम इसकी जानकारी आपको आगे देते रहेंगे धन्यवाद

3 thoughts on “Coup in China: क्या चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping हुए नजरबंद, चीन में लगा मिलिट्री शासन ?”

Leave a Reply