September 26, 2022
फ्रांस के Corsica में आया तूफ़ान, दो की हुई मौत और 12 हुए घायल

फ्रांस के Corsica में आया तूफ़ान, दो की हुई मौत और 12 हुए घायल

Spread the love

Corsica: फ्रांस के कोर्सिका (Corsica) द्वीप में  तेज हवाओं और ओलावृष्टि से दो लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए हैं. जबकि मुख्य भूमि फ्रांस में तूफान ने लगभग 1,000 घरों को बिजली के बिना छोड़ दिया है.

कोर्सिका में मची तबाही

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, फ़्रांस (Corsica) के कुछ हिस्सों में हाल के सभी महीनों की तुलना में कुछ ही घंटों में अधिक बारिश हुई है. जिसके परिणामस्वरूप हफ्तों की गर्मी और सूखे के परिणामस्वरूप पर्याप्त बाढ़ आई है. जिससे मिट्टी की पानी को अवशोषित करने की क्षमता कम हो गई है.

प्रान्त के एक प्रवक्ता के अनुसार, कोर्सिका, एक प्रमुख पर्यटन स्थल, गुरुवार को कम दबाव वाले क्षेत्र का केंद्र बन गया है. जो ओलावृष्टि, भारी बारिश और 220 किलोमीटर प्रति घंटे (136 मील प्रति घंटे) से अधिक की हवाओं के साथ तीव्र तूफान से चिह्नित है.

13 साल की एक लड़की और एक 72 वर्षीय महिला की मौत हो गई. प्रीफेक्ट के कार्यालय ने कहा, 12 लोग घायल हो गए. इस बीच, ग्रिड ऑपरेटर एनेडिस ने कहा कि तूफान के बाद दक्षिणी लॉयर और ऐन विभागों में कुछ बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के बाद लगभग 1,000 घरों में बिजली नहीं थी.

शहर हो गया जलमगन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्सिले में बुधवार शाम को, सड़कों पर पानी भर गया और बंदरगाह शहर में पानी की धाराएं नीचे की ओर बह गईं, सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में दिखाया गया है.

फ्रांस में आगे उत्तर में, सूखे ने लॉयर नदी को छोड़ दिया है. जो अपने किनारों के साथ महल के लिए प्रसिद्ध है. इतना उथला है कि यहां तक ​​​​कि इसके फ्लैट-तल पर्यटक बार्गे भी मुश्किल से इसे नेविगेट कर सकते हैं.

फ्रांस कोर्सिका द्वीप में लोगों की हालत बहुत खराब चल रही है. तूफ़ान ने लोगों की ज़िंदगी को अस्त व्यस्त कर रखा है. दुनिया के कई जगहों में गर्मी कहर बरपा रही है. फ्रांस में ऐसा पहली बार नहीं जब तूफ़ान ने कहर बरपाया है.

इसके पहले फ्रांस के मौसम कार्यालय ने देश के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में 14 स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. बोर्डेक्स के पार्क और कब्रस्तान बंद कर दिए गए था.  यहां के एसएनसीएफ रेल नेटवर्क ने बोर्डेक्स, टाउलिज और हेन्डेय के बीच ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था.

10,000 घरों में बिजली आपूर्ति रोकी गई थी

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था की, रॉन-आल्पस क्षेत्र के करीब 10,000 घरों में बिजली आपूर्ति रोक दी गई थी. द्वीपों तक जाने वाली सड़कों पर भी वाहनों को जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी.

स्पेन, फ्रांस और पुर्तगाल में एल्सा और फैबियन तूफान के कारण भारी क्षति हुई थी. स्थानीय मीडिया के मुताबिक,रविवार तक 8 लोगों की मौत हो चुकी थी. इनमें 6 की स्पेन में और 2 की मौत पुर्तगाल में हुई थी.

एल्सा तूफान ने दक्षिण यूरोपीय देशों में इस सप्ताह के शुरुआत में दस्तक दी थी. जब एल्सा का असर कम हुआ और यह ब्रिटेन की ओर बढ़ गया, तभी दूसरा तूफान फैबियन आया था.

तूफ़ान कई जगह तबाही मचा रहा है. फ्रांस में सरकार भी लोगों तक मदद पहुँचाने की हर संभव कोशिश कर रही है. इसके साथ जिन लोगों के घर तूफ़ान से तबाह हो गए है उनको शेल्टर दे रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.