Pakistan और अफगान सैनिकों के बीच फिर हुई झड़प, 1 नागरिक की मौत, 12 घायल

Pakistan: पाकिस्तानी (Pakistan) अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को प्रमुख चमन-स्पिन बोल्डक सीमा पार के पास अफगानिस्तान और पाकिस्तान (Pakistan) के सीमा बलों के बीच एक बार फिर झड़पें हुईं हैं. जिसमें एक की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक घायल हो गए हैं.

इससे पहले, सीमा पार से गोलाबारी में रविवार को आठ पाकिस्तानी नागरिक और एक अफगान सैनिक मारे गए थे. जहाँ पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान को कंधार के दक्षिणी प्रांत से जोड़ता है. चमन के पाकिस्तानी (Pakistan) सीमा क्षेत्र के एक स्थानीय अधिकारी ने कहा, “एक नागरिक की मौत हो गई और महिलाओं और बच्चों सहित 12 अन्य घायल हो गए हैं.”

Pakistan और अफगानिस्तान के बीच से फिर से बिगड़े हालात

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, अफगान सैनिकों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी शुरू करने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान के बीच ताजा झड़पें हुईं हैं.  जिसके परिणामस्वरूप एक की मौत हो गई और लगभग 12 घायल हो गए हैं. जानकारों का कहना है की, ताजा गोलीबारी दोनों पड़ोसी देशों के बीच अविश्वास को दर्शाती है.

बलूचिस्तान के एक प्रांतीय अधिकारी जाहिद सलीम ने रॉयटर्स को बताया कि गुरुवार की लड़ाई तब शुरू हुई जब रविवार की झड़पों के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सीमा बाड़ के एक हिस्से की मरम्मत कर रहे पाकिस्तानी (Pakistan) बलों पर अफगानिस्तान की ओर से हमला किया गया.

Pakistan और अफगान सैनिकों के बीच फिर हुई झड़प, 1 नागरिक की मौत, 12 घायल
Pakistan और अफगान सैनिकों के बीच फिर हुई झड़प, 1 नागरिक की मौत, 12 घायल

फायरिंग बलूचिस्तान के इस इलाके में हुई है

सूत्र के मुताबिक, फायरिंग बलूचिस्तान के चमन इलाके में हुई. जहां घायलों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. अफगान सैनिकों द्वारा गोलीबारी की यह दूसरी घटना है. इसी तरह की घटना 10 दिसंबर को हुई थी. जिसमें आठ पाकिस्तानी (Pakistan) मारे गए थे और एक अफगान सैनिक और 16 घायल हो गए थे.

दोनों सरकारों ने हमले के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है. तालिबान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान सरकार ने ट्विटर पर दावा किया कि पाकिस्तानी (Pakistan) सेना ने पहले गोलियां चलाईं हैं. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रेंडशिप गेट के रूप में भी जाना जाता है. बलूचिस्तान की सीमा को बंद कर दिया गया था. जब एक सशस्त्र अफगान ने सीमा पार की और गोलियां चलाईं हैं. जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और दो व्यक्ति घायल हो गए हैं.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान इतनी लंबी सीमा साझा करते हैं

इसी तरह, पिछले महीने खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में दो बच्चों और तीन अर्धसैनिक बलों के जवानों सहित आठ लोग घायल हो गए थे. जब कुछ अफगानियों ने एक विवाद को लेकर गोलियां चलाई थीं. पाकिस्तान और अफगानिस्तान 2,600 किमी की सीमा साझा करते हैं. पड़ोसी होने के बावजूद दोनों देश क्षेत्रीय विवाद में रहे हैं.

बता दें की, अफगानिस्तान और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच तनाव के चलते रविवार को, पाकिस्तान के साथ सीमा पार से अफगानिस्तान तालिबान बलों की ओर से रॉकेट दागे जाने से छह नागरिकों की मौत हो गई थी. जबकि अन्य दो दर्जन घायल हो गए थे.

Leave a Reply