Chinese Product: शिनजियांग से चीनी उत्पादों के आयात पर अमेरिका ने दिया बड़ा झटका

Chinese Product: अमेरिका (America) ने चीनी प्रोडक्ट (Chinese Product) पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. बता दें की, अब से अमेरिका शिनजियांग (Xinjiang) मूल से आ रहे किसी भी सामान की अनुमति नहीं देगा. इसके साथ ही अमेरिका (America) की ये शर्त भी है की अमेरिका तब तक अपने देश में आने की इजाज़त नहीं देगा जब तक चीन इस बात का प्रमाण नहीं दे देता की उक्त सामान उइगर मुस्लिमों नहीं बनाया गया है.

अमेरिका का रुख हुआ और सख्त, चीन के लिए बढ़ी मुसीबतें

ANI की ख़बर के मुताबिक, अमेरिका (America) ने चीनी कंपनियों (Chinese Company) से कहा है कि शिनजियांग क्षेत्र का माल बेचने के लिए यह साबित करना होगा कि उन्होंने अपना उत्पाद तैयार करने के लिए किसी से जबरन श्रम नहीं कराया गया है. कपास और टमाटर सहित अमेरिका में शिनजियांग क्षेत्र के कई प्रोडक्ट्स को पहले ही प्रतिबंधित किया गया है.

बता दें की, सरकार ने उइगर जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम को 21 जून से प्रभावी कर दिया है जो सभी आयातों पर प्रतिबंधों का विस्तार करेगा. अमेरिकी रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो (Marco Rubio), डेमोक्रेट सीनेटर जेफ मर्कले (Jeff Merkle) और दो अन्य सांसदों ने कहा है कि कांग्रेस इस ऐतिहासिक कानून को पूरी तरह से और सख्ती से लागू करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनके प्रशासन के साथ काम करने के लिए तैयार है.

जानकारी के लिए बता दें की, चीन (China) में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए अमेरिका (America) ने बड़ा कदम उठाया था. दरअसल, यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने अनुमोदित जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम (Forced Labor Prevention Act) को मंजूरी देने वाला बिल पारित कर दिया था. इसके तहत चीन के शिनजियांग से जबरन श्रम से बने सामानों को आर्थिक रूप से प्रतिबंधित किया गया है जिसे कि अमेरिका को बेचा जाता रहा है.

Leave a Reply