China's jobless rate: चीन में बढ़ा युवा बेरोजगारी दर,19.9 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

China’s jobless rate: चीन इस वक़्त वैसे भी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. बता दें की, देश के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन में युवाओं की बेरोजगारी दर (China’s jobless rate) 19.9 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है.

चीन में बढ़ रहा बेरोज़गारी दर

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन में युवा बेरोज़गारी दर (China’s jobless rate) तेज़ी से बढ़ रहा है. चीनी स्थानीय मीडिया पोर्टल ग्लोबल टाइम्स ने शिक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि 2022 में कॉलेज स्नातकों की संख्या 10.76 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो पहली बार 10 मिलियन से अधिक है. जो कि 2021 से 1.67 मिलियन अधिक है.

एनबीएस के एक प्रवक्ता फू लिंगहुई ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि जुलाई में सर्वेक्षण में शहरी बेरोजगारी 5.4 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने की तुलना में 0.1 प्रतिशत कम थी. इस बीच शहरी बेरोजगारी अप्रैल में 6.1 प्रतिशत, मई में 5.9 प्रतिशत और जून में 5.5 प्रतिशत रही है.

फू का कहना है की, युवा बेरोजगार दर जुलाई में 19.9 प्रतिशत के रिकॉर्ड पर चढ़ गई, जबकि जून में यह 19.3 प्रतिशत और मई में 18.4 प्रतिशत थी. युवा रोजगार 16 से 24 वर्ष की आयु के लोगों को ट्रैक करता है. जुलाई स्नातक का मौसम है, और बड़ी संख्या में स्नातकों ने पहली बार श्रम बाजार में प्रवेश किया, जिससे युवाओं में बेरोजगारी की दर बढ़ गई है.

कोरोना वायरस है इसका ज़िम्मेदार

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा, व्यवसायों ने COVID-19  महामारी के प्रभाव के कारण अपनी भर्ती की गति को धीमा कर दिया है. विशेष रूप से, तृतीयक उद्योग की धीमी वसूली ने भी युवाओं के रोजगार में बाधा उत्पन्न की है.

फू ने आगे कहा की, इसके अलावा कई युवा अधिक स्थिर नौकरियों की तलाश करते हैं.  जिससे नौकरी की तलाश और मांग के बीच अंतर पैदा हो गया है. मीडिया पोर्टल के अनुसार, घरेलू नौकरी बाजार COVID-19 के कारण बढ़ते दबाव का सामना कर रहा है. जबकि चीनी अधिकारी स्थिति को कम करने के प्रयास में नीतियों को लागू करना जारी रखते हैं.

ऐसा बताया जा रहा है की, चीन के इतिहास में सबसे शिक्षित पीढ़ी को एक झटके का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लगभग 15 मिलियन युवा बेरोजगार हैं, और कई अपनी महत्वाकांक्षाओं को कम कर रहे हैं.

शहरी इलाकों में बढ़ी इतनी बेरोज़गारी

जानकारी के मुताबिक, जुलाई में नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इस साल की दूसरी तिमाही में शहरी इलाकों में औसत सर्वेक्षित बेरोजगारी दर 5.8 फीसदी है. लेकिन गिरावट यहीं नहीं रुकी, यह मई और जून में 5.9 प्रतिशत और 5.5 प्रतिशत तक गिरती रही. वहीं अप्रैल में यह 6.1 फीसदी पर पहुंच गया.

ठीक जून में, 16-24 वर्ष की आयु के बीच की आबादी को अभी भी नौकरी पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि बेरोजगारी दर 19.3 प्रतिशत तक बढ़ गई है. चाइना डेली की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार में भूमिका निभाने वाले अधिक युवा नए क्षेत्रों में कम छलांग लगा सकते हैं. और एक नवीन और तकनीकी रूप से उन्नत अर्थव्यवस्था के लिए चीन के उद्देश्य को भी छोड़ सकते हैं.

One thought on “China’s jobless rate: चीन में बढ़ा युवा बेरोजगारी दर, 19.9 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.