UN में चीन ने Hafiz Saeed के बेटे को वैश्विक आतंकवादी नहीं होने दिया घोषित

Hafiz Saeed: चीन ने बुधवार को पाकिस्तान स्थित आतंकवादी हाफिज तल्हा सईद को वैश्विक आतंकवादी नहीं होने दिया घोषित. आतंकवादी हाफिज तल्हा सईद लश्कर-ए-तैयबा नेता हाफिज सईद (Hafiz Saeed) का बेटा है. हाफिज सईद 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड भी है.

हाफिज सईद (Hafiz Saeed) का बेटा तलहा खूंखार आतंकी संगठन लश्कर का एक प्रमुख सदस्य है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाफिज तलहा सईद लश्कर का एक वरिष्ठ नेता है और आतंकवादी संगठन के मौलवी विंग का प्रमुख है

Hafiz Saeed के बेटे के बचाव में उतरा चीन

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र में भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी हाफिज तलह सईद, लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के बेटे को ब्लैक लिस्ट में डालने का प्रस्ताव रखा है. लेकिन चीन ने फिर से इस फैसले पर रोड़ा लगा दिया है.

UN में चीन ने Hafiz Saeed के बेटे को वैश्विक आतंकवादी नहीं होने दिया घोषित
UN में चीन ने Hafiz Saeed के बेटे को वैश्विक आतंकवादी नहीं होने दिया घोषित

संयुक्त राष्ट्र में 1267 प्रतिबंध व्यवस्था के तहत आंतकियों को प्रतिबंधित किया जाता है. इसके तहत लश्कर-ए-तैयबा नेता हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के बेटे हाफिज तल्हा सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाना था. चार महीनों में यह पांचवीं बार है जब चीन ने 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति शासन के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने के प्रस्तावों पर रोक लगा दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस साल जारी की थी अधिसूचना

आतंकवादी हाफिज तल्हा सईद को आतंकवादी घोषित करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस साल अप्रैल में एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया था कि “हाफिज तल्हा सईद लश्कर-ए-तैयबा (LET) द्वारा भर्ती, धन संग्रह, और योजना बनाने और हमलों को अंजाम देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है.”

गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि “हाफिज तल्हा सईद पाकिस्तान भर में लश्कर-ए-तैयबा के विभिन्न केंद्रों का भी सक्रिय रूप से दौरा कर रहा है और उपदेश देते हुए भारत, इजरायल, अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में भारतीय हितों के खिलाफ जिहाद का प्रचार करता है.”

एक आर्टिकल के मुताबिक 2018 में हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने तक की खबर सामने आ रही थी. हाफिज सईद के बयानों को अगर सुना जाए तो, वो अपनी ज़बान से केवल और केवल भारत के खिलाफ जहर ही उगलता है.

हाफिज तलहा सईद लश्कर का एक वरिष्ठ नेता है और आतंकवादी संगठन के मौलवी विंग का प्रमुख है. बता दें की, बीजिंग ने शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव का भी विरोध किया था. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दिसंबर 2016 में महमूद के साथ-साथ लश्कर-ए-तैयबा के एक अन्य नेता मुहम्मद सरवर को वैश्विक आतंकवादी बताया था.

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है सारी जानकारी

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, महमूद “कराची, पाकिस्तान में स्थित एक लंबे समय से वरिष्ठ लश्कर का सदस्य रहा है. और 2007 से समूह से संबद्ध है. महमूद ने फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया.

जो लश्कर-ए-तैयबा की मानवीय और धन जमा करने वाली शाखा है. 2014 में शाहिद महमूद कराची में FIF का नेता था. वेबसाइट के मुताबिक, अगस्त 2013 में महमूद की पहचान लश्कर-ए-तैयबा के विंग सदस्य के तौर पर हुई थी.

2 thoughts on “UN में चीन ने Hafiz Saeed के बेटे को वैश्विक आतंकवादी नहीं होने दिया घोषित”

Leave a Reply