China: भारी बारिश से एक बार फ़िर ग्रस्त हुआ चीन, बाढ़ से हजारों लोगों की बचाई गई जान

China: चीन को हर साल मानसून के मौसम में तबाही का सामना करना पड़ता है. इस साल भी वही हाल है. चीन(China) भारी बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी मीडिया के अनुसार, इस क्षेत्र में दशकों में हुई सबसे भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के बीच, दक्षिणी चीन में सैकड़ों हजारों लोगों को उनके घरों से निकाला गया है.

85 नदियों ने चेतावनी के स्तर से ऊपर बह रहीं हैं

Aljazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन(China) में स्थायी निवासियों को बराबर चेतावनी दी जा रही है की, 85 नदियाँ चीन में खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं हैं. निचले स्तर पर स्थित पर्ल रिवर बेसिन(Pearl River basin) में, जिसमें ग्वांगडोंग और गुआंग्शी(Guangdong and Guangxi) शामिल हैं, मूसलाधार बारिश ने कुछ 54 जलमार्गों को खतरनाक रूप से खतरे के निशान के ऊपर पहुँचा दिया है.

दुसरी तरफ चीन(China) में कोरोना(Covid-19) ने अभी भी तबाही मचा रखी है. शिपिंग और रसद संचालन को खतरा है जब चीन के सख्त COVID-19 नियंत्रणों के कारण आपूर्ति श्रृंखला पहले से ही तनाव में है. स्थायी मीडिया की माने तो, मीडिया की तस्वीरों में दिखाया गया है कि लोग ग्वांगडोंग(Guangdong) के शोगुआन(Shaoguan) शहर में अस्थायी आश्रयों में परिवर्तित स्कूलों में कैंप बेड पर और एक खेल मैदान पर सैकड़ों टेंट लगाए गए हैं.

बता दें की, ग्वांगडोंग(Guangdong) के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि आपदा के दौरान 200,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. और अब तक 1.7 बिलियन युआन (254 मिलियन डॉलर) का नुकसान होने का अनुमान है चीन का. शोगुआन(Shaoguan) ने भी एक रेड फ्लड अलर्ट(Red Flood Alert) जारी किया है. उन्होंने कहा है की, मंगलवार की सुबह, कई ग्रामीण काउंटियों और फोशान के प्रमुख शहर ने हाल के दिनों में अपनी बाढ़ की चेतावनी को अपग्रेड करने की बात की है.

गुआंग्शी क्षेत्र(Guangxi region) में शहरी क्षेत्रों में गंदा पानी भरते देखा गया और आपातकालीन बचाव दल को ग्रामीणों को रबर की डिंगियों पर निकालते हुए देखा गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.