September 25, 2022
China-Earthquake: चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 66

China-Earthquake: चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 66

Spread the love

China-Earthquake: चीन के पर्वतीय दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन में एक दिन पहले आए 6.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 11,000 से अधिक लोगों को निकालने में मदद करने के लिए चीनी अग्निशामकों ने मंगलवार को विश्वासघाती इलाके में काम किया.

जिसमें कम से कम 66 लोग मारे गए. लुडिंग काउंटी में भूकंप के केंद्र में लिए गए राज्य के मीडिया फुटेज में दिखाया गया है कि अग्निशामक एक घायल व्यक्ति को पेड़ की टहनियों से बने एक अस्थायी पुल के पार खींचते है., क्योंकि उनके नीचे कीचड़ भरी धाराएँ बहती हैं.

भूकंप में घर हुए क्षतिग्रस्त

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप (China-Earthquake) का केंद्र कांगडिंग से लगभग 43 किलोमीटर (27 मील) दक्षिण-पूर्व में था, जो लगभग 100,000 लोगों का शहर था. इसमें कहा गया है कि भूकंप के बाद आसपास के क्षेत्रों में दस लाख से अधिक निवासियों ने मध्यम झटके महसूस किए हैं.

भूकंप (China-Earthquake) में कुछ घर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे. छवियों से पता चलता है कि पूरी इमारतें ईंटों और लकड़ी के बीमों के ढेर में गिर गई थीं. चीन की स्टेट काउंसिल के अनुसार, चीन ने स्तर 3 की आपातकालीन प्रतिक्रिया को सक्रिय किया और बचावकर्मियों को सोमवार को लुडिंग काउंटी भेजा.

चीनी प्रसारक सीजीटीएन ने कहा कि बचावकर्मी भूकंप के कारण हुए भूस्खलन से अवरुद्ध सड़कों को साफ करने में मदद कर रहे हैं. सिचुआन 84 मिलियन लोगों का एक प्रांत शक्तिशाली भूकंप से पहले ही एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण गर्मी का सामना कर रहा था. पिछले दो महीनों में प्रांत ने 60 वर्षों में सूखे और सबसे भीषण गर्मी का सामना किया है.

2008 में आया था चीन तबाही मचाने वाला भूकंप

2008 में सिचुआन में आया 7.9 तीव्रता का भूकंप देश के सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक था. लगभग 90,000 लोग मारे गए और 1,450 किलोमीटर (900 मील) से अधिक दूर शहरों में झटके महसूस किए गए. उस समय राज्य मीडिया के अनुसार, पिछले साल सिचुआन में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और 60 घायल हो गए थे.

बता दें की, कुछ जगहों पर जमीन को लगभग 29 फीट ऊपर की ओर धकेल दिया था. इसके बाद के दिनों, महीनों और वर्षों में कई झटके आए. जिसमें मई 2010 में चेंगदू में 5.0 तीव्रता की घटना शामिल थी. लॉन्गमेनशान फॉल्ट लॉन्गमेन पर्वत (लॉन्गमेन शान) के पूर्वी हिस्से के साथ दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व तक चलता है और पठार को अलग करता है.

सारे गाँव और कसबे नष्ट हो गए थे

मई 2008 में आए भूकंप ने प्रभावित क्षेत्र में संरचनाओं का लगभग चार-पांचवां हिस्सा चपटा कर दिया. पहाड़ों के सारे गाँव और कस्बे नष्ट हो गए. और कई स्कूल ढह गए थे. अंतिम आधिकारिक चीनी सरकार के आकलन में लगभग 90,000 लोगों को मृत या लापता के रूप में गिना गया और मृत मान लिया गया था.

आधिकारिक तौर पर मारे गए कुल मारे गए लोगों में 5,300 से अधिक बच्चे शामिल थे.  जिनमें से अधिकांश कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र थे. इसके अलावा, लगभग 375,000 लोग मलबे गिरने और इमारत गिरने से घायल हो गए थे. दो प्रमुख बांधों सहित सैकड़ों बांधों को लगातार नुकसान पहुंचा था.

प्रभावित क्षेत्र में मडस्लाइड्स में कुछ 200 राहतकर्मियों के मारे जाने की सूचना मिली थी. जहां नदियों और झीलों को चट्टानों, कीचड़ और भूकंप के मलबे से बांधना बाढ़ को एक बड़ा खतरा बना देता था जब तक कि कार्यकर्ता बंद पानी को निकालने के लिए चैनल नहीं खोल सकते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.