Taiwan: चीन ने फिर दी ताइवान पर हमले की धमकी, कहा युद्ध से पीछे नहीं हटेंगे

ताइवान(Taiwan) पर फिर भड़का चीन. चीन(China) ने अमेरिका(America) से दो टूक शब्दों में कहा है कि अगर ताइवान(Taiwan) आजादी का ऐलान करता है तो वह युद्ध शुरू करने से हिचकेगा नहीं. अमेरिका(America) का कहना है की चीन(China) ज़बरदस्ती ताइवान को हथियाना चाहता है. जबकि चीन का कहना है कि ताइवान(Taiwan) को हथियार बेचकर अमेरिका उसे उकसा रहा है.

ड्रैगन ने फ़िर से उगली अमेरिका के खिलाफ आग

‘शंगरी-ला डायलॉग’(Shangri-La Dialogue) से अलग हुई बैठक के दौरान चीन(China) के रक्षा मंत्री वेई फेंगे (Wei Fenghe) ने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन(Lloyd Austin) से साफ कह दिया है कि ताइवान(Taiwan) ने आजादी की घोषणा की तो चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) युद्ध शुरू करने से हिचकेगी नहीं और ना ही कुछ सोचेगी.

चीनी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चीनी मंत्री ने यह भी कसम खाई कि उनका देश ताइवान की स्वतंत्रता की किसी भी साजिश को कुचलने और अपनी धरती के एकीकरण को मजबूती से कायम रखेगा. मंत्रालय के मुताबिक, उन्होंने कहा,’ताइवान चीन का ताइवान है. चीन को नियंत्रित करने के लिए ताइवान का इस्तेमाल कभी भी प्रबल नहीं होगा.’

Taiwan कर रहा लगातार चीन की धमकियों का सामना

अमेरिका(America) का कहना है, चीन ताकत के बल पर ताइवान को हथियाना चाहता है, जबकि चीन का कहना है कि ताइवान को हथियार बेचकर अमेरिका उसे उकसा रहा है. अमेरिका का कहना है की लोकतांत्रिक ढंग से सरकार चुनने वाला ताइवान चीन की ओर से लगातार धमकियों का सामना कर रहा है. चीन(China) अपना हिस्सा बताते हुए उस पर आक्रमण की धमकियां देता है.

बता दें कि ताइवान पर अमेरिका का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है, जिसके चलते चीन और ताइवान के बीच संबंध और खराब होते जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया, बैठक के दौरान ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने चीन के रक्षा मंत्री से ताइवान(Taiwan) के खिलाफ आक्रामकता न दिखाने और उसे अस्थिर करने की कोशिश नहीं करने के लिए कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.