September 29, 2022
Chabahar Port: भारत-ईरान ने चाबहार बंदरगाह की एक साथ की समीक्षा

Chabahar Port: भारत-ईरान ने चाबहार बंदरगाह की एक साथ की समीक्षा

Spread the love

Chabahar Port:  भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा (Vinay Kwatra) ने मंगलवार को ईरान (Iran) के राजनीतिक मामलों के उप मंत्री डॉ अली बघेरी कानी (Dr Ali Bagheri Kani) के साथ फोन पर बात की और चाबहार बंदरगाह की प्रगति को लेकर विशेष चर्चाएँ भी की.

अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी हुई चर्चा

ANI की ख़बर के मुताबिक, दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान (Afganistan) सहित अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश सचिव क्वात्रा (Vinay Kwatra) ने वार्ता के दौरान साझा अवसरों और चुनौतियों से निपटने में ईरान (Iran) के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है.

बता दें की, विदेश मंत्रालय के मंत्री अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) पर प्रगति की समीक्षा की है. जानकारी के लिए बता दें की, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने पिछले महीने देश की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से शिष्टाचार भेंट की थी.

चाबहार बंदरगाह कहाँ स्थित है

यात्रा के दौरान,  हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन (Hossein Amir Abdollahian) ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की और दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय संपर्क के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के महत्व को स्वीकार भी किया. उन्होंने चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) के शहीद बेहेश्ती टर्मिनल (Shahid Beheshti terminal) में हुई प्रगति की समीक्षा की.

जानकारी के लिए बता दें की, चाबहार बंदरगाह ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित हैं. ओमान की खाड़ी में स्थित यह बंदरगाह  ईरान  के दक्षिणी समुद्र तट को  भारत के पश्चिमी समुद्री तट से जोड़ता है. चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) ईरान के दक्षिणी-पूर्वी समुद्री किनारे पर बना हैं. इस बंदरगाह को ईरान द्वारा व्यापार मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.