कोरोना के चलते केंद्र ने Bharat Jodo Yatra को रोकने के लिए राहुल गाँधी को लिखा पत्र

Bharat Jodo Yatra: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि बुधवार को राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में उचित कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं. स्वास्थ्य मंत्री के पत्र में कहा गया है कि यदि कोविड नियमों का पालन करना संभव नहीं है. तो सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए यात्रा रोक दी जानी चाहिए.

कोरोना को मद्देनजर रखते हुए रोकनी चाहिए Bharat Jodo Yatra- केंद्र

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) गुरुवार को नूंह के हरियाणा के मालाब गांव से शुरू हुई है. इसी बीच कोरोना के मामले तेज़ी से रफ़्तार पकड़ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र ने राहुल गाँधी को पत्र लिखा है.

पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा में मास्क और सेनेटाइजर के इस्तेमाल पर जोर दिया और कहा कि केवल टीका लगवाने वाले लोगों को ही इसमें (Bharat Jodo Yatra) भाग लेना चाहिए. चीन में कोविड की नई लहर से उत्पन्न ताजा स्वास्थ्य चिंताओं के बीच यह पत्र आया है. जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में कोविड मामलों में इसी तरह की वृद्धि देखी गई है. जिसने केंद्र को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पॉजिटिव मामलों के मिलने पर खासा चिंता व्यक्त की है.

कोरोना के चलते केंद्र ने Bharat Jodo Yatra को रोकने के लिए राहुल गाँधी को लिखा पत्र
कोरोना के चलते केंद्र ने Bharat Jodo Yatra को रोकने के लिए राहुल गाँधी को लिखा पत्र

कोरोना को लेकर केंद्र का ध्यान टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण पर है

कोविड सतर्कता पर राज्यों को लिखे अपने पत्र में, मंडाविया ने कहा कि केंद्र का ध्यान टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की अपनी पहले की पांच गुना रणनीति पर रहेगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय आज स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालयों के सचिवों, फार्मास्यूटिकल्स विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति के सदस्य के साथ देश में कोविड स्थिति की समीक्षा भी करेगा. आयोग वी के पॉल और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एन एल अरोड़ा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

हरियाणा में है भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) इस वक़्त हरियाणा में है. हरियाणा में बड़ी संख्या में लोग बैनर और पार्टी के झंडे लिए मार्च में शामिल होते देखे गए हैं. ग्रैंड ओल्ड पार्टी के चल रहे पदयात्रा ने बुधवार को हरियाणा राज्य में प्रवेश किया है.

बुधवार को यहां एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और अन्य दलों पर निशाना साधा और कहा कि इन दलों के नेता जनता की नहीं सुनते हैं.

राहुल गाँधी ने बीजेपी को लेकर कहीं ये बातें

उन्होंने कहा, “आजकल बीजेपी, समाजवादी पार्टी के नेताओं और जनता के बीच फासला है. नेताओं को लगता है कि जनता की बात सुनने और घंटों भाषण देने की जरूरत नहीं है. हमने इस यात्रा में इसे बदलने की कोशिश की है.”

मंगलवार को कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में कांग्रेस पदयात्रा का आखिरी दिन था. यह एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है जहां यात्रा (Bharat Jodo Yatra) ने हरियाणा में प्रवेश करने से पहले 17 दिनों में लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय की थी. बताया जा रहा है की, भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) 24 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेगी.

Leave a Reply