Google पर पड़ी CCI की दोहरी मार, लगा 936 करोड़ का जुर्माना

Google: गूगल हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुगा है. डेली लाइफ में इसका इस्तमाल होता ज़रूर है. लेकिन बीते काफी समय से गूगल मुसीबतों में फंसता चला जा रहा है. बता दें की, कुछ दिनों पहले CCI ने Google से 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था वहीं इसी महीने दूसरी बार कंपनी से 936 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

Google की बढ़ती जा रही मुसीबतें

न्यूज़ एजेंसी PTI से मिली जानकारी के मुताबिक, पांच दिन पहले ही भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल (Google) पर 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगया था. लेकिन अब फिर से टेक दिग्गज गूगल पर अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है. बता दें की इस बार जुर्माना प्ले स्टोर (Google Play Store) की नीतियों के संबंध में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए लगाया गया है.

बता दें की,  21 अक्टूबर को गूगल (Google) ने कहा था कि वह एंड्रॉयड उपकरणों के मामले में आदेश की समीक्षा करेगी. लेकिन तब तक CCI ने गूगल (Google) पर एक और जुर्माना ठोक दिया है. CCI फिलहाल गूगल पर अपनी नज़र बनाए हुए है.

Google पर पड़ी CCI की दोहरी मार, लगा 936 करोड़ का जुर्माना
Google पर पड़ी CCI की दोहरी मार, लगा 936 करोड़ का जुर्माना

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल से अपनी नीतियां सुधारने का भी निर्देश दिया है. एक हफ्ते से भी कम समय में यह दूसरा मौका है, जब गूगल के खिलाफ सीसीआई ने बड़ा जुर्माना लगाया है. CCI ने गूगल (Google) पर आरोप लगया है की वो मार्केट में अपनी मजबूत स्थिति का नजायस फायदा उठता है.

जुर्माने के अलावा सीसीआई (CCI) ने कहा कि गूगल को ऐप डेवलपर्स को ऐप खरीदने के लिए किसी भी तीसरे पक्ष के बिलिंग/भुगतान प्रसंस्करण (GPBS) सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) की तरफ से लगाए गए जुर्माने को लेकर गूगल की तरफ से अभी कोई भी अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. CCI ने Google से ग्राहकों से डायरेक्ट जुड़ने और प्रमोशन ऑफर्स देने से भी साफ़ मना किया है.

धीमी अर्थव्यवस्था से गूगल हो रहा प्रभावित

बीबीसी में छापी खबर के मुताबिक, अल्फाबेट, जो Google और YouTube का मालिक है. उसने कहा कि, “सितंबर तक तीन महीनों में बिक्री केवल 6% बढ़कर $ 69bn हुई है. सेल्स लगातार गिरती जा रहीं हैं. 6 प्रतिशत भी तब बढ़ी है जब विज्ञापन में कटौती की गई है.”

बताया जा रहा है की कोरोना महामारी के बाद से दस सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है. ना सिर्फ गूगल बल्कि माइक्रोसॉफ्ट भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रह है. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि उसके कंप्यूटर और अन्य तकनीक की मांग अब मार्केट में कम हो रही है.

व्यापार करना हो रहा है मुश्किल

तकनीकी जानकारों का कहना है की, “वैश्विक मंदी की आशंकाओं को हवा देते हुए, कीमतों में वृद्धि और ब्याज दरों में वृद्धि के कारण दुनिया भर के उपभोक्ता और व्यवसाय कम हो रहे हैं.” वैश्विक मंदी ने मल्टीनेशनल कंपनी को भारी नुकसान पहुँचाया है.

कंपनी का कहना है की, अब दूसरे देशों में व्यापार करना मुश्किल होता जा रहा है. तिमाही (quarter) में अल्फाबेट का मुनाफा लगभग 30% गिरकर $ 13.9bn हो गया है. YouTube विज्ञापन राजस्व में पहली बार गिरावट की गई है.

 

Leave a Reply