Pathaan फिल्म को लेकर CBFC के अध्यक्ष ने फिल्म के दृष्टिकोण को लेकर कहीं बड़ी बातें

Pathaan: सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने कहा है कि ‘पठान’ (Pathaan) के सर्टिफिकेशन में सीबीएफसी का संतुलित दृष्टिकोण फिल्म के रिलीज होने के बाद सभी के लिए स्पष्ट हो जाएगा. शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण स्टारर ‘पठान’ (Pathaan) के हाल ही में प्रमाणन के लिए सीबीएफसी परीक्षा समिति के पास पहुंचने के बाद इसके निर्माताओं को सीबीएफसी ने फिल्म में कुछ बदलावों को लागू करने की सलाह दी थी.

क्या Pathaan फिल्म में किये जाएंगे बदलाव ?

बॉलीवुड हंगामा से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (Central Board of Film Certification – CBFC) ने यशराज फिल्म्स की आने वाली फिल्म पठान (Pathaan) में बेशरम रंग गाने को लेकर हुए विवाद के बाद संशोधन की सलाह दी है.

सीबीएफसी (Central Board of Film Certification) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा कि फिल्म के प्रमाणन के लिए बोर्ड का संतुलित दृष्टिकोण फिल्म रिलीज होने के बाद सभी के लिए स्पष्ट हो जाएगा. सीबीएफसी (Central Board of Film Certification) के लिए हमेशा दर्शकों की संवेदनाओं और रचनात्मक अभिव्यक्तियों के बीच एक सही संतुलन बनाना एक कठिन काम होता है और हम प्रमाणन में इस भावना पर खरे रहे हैं.

Pathaan फिल्म को लेकर CBFC के अध्यक्ष ने फिल्म के दृष्टिकोण को लेकर कहीं बड़ी बातें
Pathaan फिल्म को लेकर CBFC के अध्यक्ष ने फिल्म के दृष्टिकोण को लेकर कहीं बड़ी बातें

‘बेशरम रंग’ का हुआ था जमकर विरोध

‘पठान’ (Pathaan) के सोंग में से एक ‘बेशरम रंग’, जो 12 दिसंबर को रिलीज़ हुआ था. दीपिका द्वारा अपने वीडियो में पहनी बिकनी के रंग पर विवाद खड़ा कर दिया है. कुछ लोगों को भगवा और हरे रंग के परिधानों के इस्तेमाल को लेकर गाना आपत्तिजनक लगा था.

इंदौर में कार्यकर्ताओं के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन भी किया और दीपिका और शाहरुख के पुतले जलाए हैं. अपने बयान में इसे संबोधित करते हुए प्रसून ने कहा, “जहां तक पोशाक के रंगों की बात है तो समिति निष्पक्ष रही है.

जब फिल्म सामने आएगी तो इस संतुलित दृष्टिकोण का प्रतिबिंब सभी के लिए स्पष्ट होगा. हमें यह समझने की जरूरत है कि सीबीएफसी सिनेमैटोग्राफ एक्ट के दिशा-निर्देशों के तहत काम करता है. और उपयुक्त श्रेणी के लिए फिल्मों को प्रमाणित करने की पूरी कोशिश करता है. उन्होंने आगे कहा की, “इसके अलावा हमेशा निर्माताओं के लिए स्वेच्छा से अपनी फिल्म में बदलाव करने और एक सहमत एडिशन प्रस्तुत करने का प्रावधान है.”

सभी प्रकिया का फिल्म में किया गया है पालन

प्रसून ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि “जबकि प्रक्रिया का विधिवत पालन किया गया है और लागू किया जा रहा है. मुझे यह दोहराना चाहिए कि हमारी संस्कृति और आस्था गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है. और हमें सावधान रहना होगा कि यह सामान्य ज्ञान से परिभाषित न हो जाए या अनुचित विवाद में न घसीटा जाए.”

आगे उन्होंने कहा की, “जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि क्रिएटर्स और ऑडियंस के बीच विश्वास की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है और क्रिएटर्स को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए ताकि अविश्वास या गलतफहमी की गुंजाइश कम रहे.”

यश राज फिल्म्स ने हाल ही में फिल्म का दूसरा गाना झूम जो पठान (Pathaan) रिलीज किया गया था. जिसे प्रशंसकों से जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिलीं थीं. सिद्धार्थ आनंद ‘पठान’ द्वारा अभिनीत, जिसमें जॉन अब्राहम भी हैं.जनवरी 2023 में हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ होगी.

Leave a Reply