September 25, 2022
Canada में हुआ दर्दनाक हादसा, सामूहिक छुरा घोंपने से कम से कम 10 लोगो की हुई मौत

Canada में हुआ दर्दनाक हादसा, सामूहिक छुरा घोंपने से कम से कम 10 लोगो की हुई मौत

Spread the love

Canada: कनाडा में अधिकारी दो लोगों की तलाश कर रहे हैं जो सस्केचेवान प्रांत में रविवार  को चाकू मारने की क्रूर घटना के लिए जिम्मेदार हैं.  जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए. हैरान कर देने वाली घटना कम आबादी वाले स्वदेशी समुदाय में हुई.

जस्टिन ट्रूडो ने कहीं ये बातें

अधिकारिक मीडिया के अनुसार, कनाडा के प्रधान जस्टिन ट्रूडो ने सामूहिक छुरा घोंपने को भयावह और दिल दहला देने वाला कहा. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्रूडो ने लिखा, “आज सस्केचेवान में हुए हमले भीषण और दिल दहला देने वाले हैं. मैं उन लोगों के बारे में सोच रहा हूं. जिन्होंने किसी प्रियजन को खो दिया है और जो घायल हो गए हैं.”

आरसीएमपी सस्केचेवान के साथ सहायक आयुक्त रोंडा ब्लैकमोर ने एक बयान में कहा कि पहली बार छुरा घोंपने की रिपोर्ट जेम्स स्मिथ क्री नेशन में सुबह 5:40 बजे आई. उसके कुछ मिनट बाद, उन्हें कुल 13 अलग-अलग स्थानों पर अन्य छुरा घोंपने की रिपोर्ट और कॉल मिलीं.

अगले घंटे क्षेत्र में अधिकारियों के लिए बेहद अराजक हो गए क्योंकि सस्केचेवान आरसीएमपी ने छुरा घोंपने पर कई अलर्ट और अपडेट भेजे. उन्होंने सस्केचेवान, मैनिटोबा और अल्बर्टा के लिए एक खतरनाक व्यक्ति अलर्ट भी जारी किया.

ब्लैकमोर ने यह भी बताया कि कॉल करने वालों ने संदिग्धों की पहचान की है. प्रारंभिक जांच के बाद, पुलिस ने दो संदिग्धों की पहचान 31 वर्षीय डेमियन सैंडरसन और 30 वर्षीय माइल्स सैंडरसन के रूप में की है.

दोनों के चित्र और विवरण भी प्रदान किए गए थे. हालांकि, उनके मकसद या पीड़ितों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है. रिपोर्टों के अनुसार, कथित हमलावर एक वाहन में सवार होकर भाग गए. पुलिस ने कहा कि दोनों लोगों को एक काले रंग के निसान दुष्ट में यात्रा करते देखा गया था.

इस क्षेत्र में हुई है घटना

घटना उस क्षेत्र (Canada) में हुई जो एक स्वदेशी समुदाय द्वारा कम आबादी वाला है. लेकिन सहायक आयुक्त ने कहा कि अधिकारियों का मानना ​​​​है कि “कुछ पीड़ितों को संदिग्धों द्वारा लक्षित किया गया था और अन्य पर बेतरतीब ढंग से हमला किया गया था.”

ब्लैकमोर कहा, “इस समय किसी मकसद से बात करना बेहद मुश्किल होगा.” कनाडा में स्वदेशी लोग लगभग 38 मिलियन की पूरी आबादी के 5 प्रतिशत से भी कम हैं. रिपोर्टों ने दावा किया है कि अन्य कनाडाई लोगों की तुलना में गरीबी, बेरोजगारी और कम जीवन प्रत्याशा के उच्च स्तर से पीड़ित हैं.

घटना (Canada) के बाद, पुलिस ने चेतावनी जारी की क्योंकि उनके बुलेटिन में लोगों से किसी भी संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट करने और जगह-जगह आश्रय सहित सावधानी बरतने का आग्रह किया गया था. उन्होंने सहयात्रियों को लेने या संदिग्ध लोगों से संपर्क करने के खिलाफ भी चेतावनी दी.

एक एडवाइजरी पढ़ी गई, “सुरक्षित स्थान न छोड़ें. दूसरों को अपने निवास में आने देने में सावधानी बरतें.” हाल की घटना ने दुनिया को कई अन्य छुरा घोंपने की याद दिला दी है जो देश के विभिन्न हिस्सों में हुए थे. हाल के दिनों में, कनाडा ने एक उग्र बंदूकधारी को नकाबपोश होते देखा है.

नोवा स्कोटिया में एक पुलिसकर्मी ने 16 लोगों की हत्या कर दी, एक अन्य ने क्यूबेक सिटी मस्जिद में छह लोगों की हत्या कर दी और पांच उपासकों को घायल कर दिया. और टोरंटो में एक वैन के चालक ने पैदल चलने वालों को कुचल दिया. जिसमें 10 लोग मारे गए और 16 घायल हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.