September 26, 2022
Canada: कनाडा में मंकीपॉक्स के 604 मामलों की पुष्टि हुई

Canada: कनाडा में मंकीपॉक्स के 604 मामलों की पुष्टि हुई

Spread the love

Canada: कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (Public Health Agency of Canada) ने बुधवार तक देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के कुल 604 मामलों की पुष्टि की है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, इन मामलों में क्यूबेक से 320, ओंटारियो से 230, ब्रिटिश कोलंबिया से 40, अल्बर्टा से 12 और सस्केचेवान से दो मामले शामिल हैं.

संघीय सरकार देगी फंड

कनाडा (Canada) की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (PHAC) ने बुधवार तक देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के कुल 604 मामलों की पुष्टि की. बता दें की, PHAC (Public Health Agency of Canada) के अनुसार, प्रांत और क्षेत्र अपने अधिकार क्षेत्र में केस डेटा की समीक्षा कर रहे हैं. और मामले की परिभाषा को पूरा करने वालों को PHAC को राष्ट्रीय जांच में शामिल करने के लिए सूचित किया जाएगा.

ANI से मिली जानकारी के अनुसार, नेशनल माइक्रोबायोलॉजी लैबोरेटरी मंकीपॉक्स (Monkeypox) का कारण बनने वाले वायरस के लिए परीक्षण कर रही है. PHAC का कहना है की, प्रयोगशाला पूरे जीनोम अनुक्रमण का संचालन कर रही है. एक उन्नत फिंगरप्रिंट विश्लेषण, कनाडा के मंकीपॉक्स के नमूनों पर. PHAC ने ये भी बताया है की, मंकीपॉक्स एक सिल्वेटिक ज़ूनोसिस है जो मनुष्यों में संक्रमण का कारण बन सकता है.

यह रोग आमतौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका के वनाच्छादित भागों (forested parts) में होता है. यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस (Orthopoxvirus) परिवार से संबंधित है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार मंकीपॉक्स वायरस एक चिंता का विषय है. ये धीरे धीरे सभी देशों में अपने पैर पसार रहा है.

इन जानवरों से फैलता है मंकीपॉक्स

अधिकारिक पुष्टि की माने तो, मंकीपॉक्स के लिए कई जानवरों को ज़िम्मेदार माना गया है. इन जानवरों में रस्सी गिलहरी, पेड़ गिलहरी, गैम्बिया पाउच वाले चूहे, डर्मिस, गैर-मानव प्राइमेट और अन्य प्रजातियां शामिल हैं. इंसानों में मंकीपॉक्स की पहचान सबसे पहले 1970 में रिपब्लिक ऑफ कांगो (Republic of the Congo) में एक 9 साल के लड़के में हुई थी. इसी तरह कई जगह अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले सामने आ रहें हैं.

ऐसा माना जाता है की तब से ज्यादातर मामले ग्रामीण, वर्षावन क्षेत्रों से सामने आए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo) में और मानव मामले पूरे मध्य और पश्चिम अफ्रीका से तेजी से सामने आए हैं. WHO की माने तो, मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकी शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है.

मंकीपॉक्स के संक्रमण से लक्षणों में खार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और एनर्जी की कमी शामिल है. मंकीपॉक्स के मामले अब जगह जगह पाए जा रहें हैं. भारत के केरल में भी मंकीपॉक्स का एक मामला सामने आया था. जिसके बाद सरकार ने जाँच के लिए टीम को भेजा था. बता दें की, भारत सरकार ने भी मंकीपॉक्स पर सख्त नज़र बनाये रखने के लिए कहा है. बता दें की, इंग्लैंड में भी अब तक इससे 800 से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं. साथ ही नाइजीरिया में एक व्यक्ति की जान जाने की ख़बर भी आई है.

 

2 thoughts on “Canada: कनाडा में मंकीपॉक्स के 604 मामलों की पुष्टि हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published.