बाढ़ प्रभावित दक्षिणी Pakistan में खाई में गिरी बस 20 लोगों की हुई मौत

Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) के बाढ़ प्रभावित दक्षिण क्षेत्र में एक मिनीबस गहरी और जलभराव वाली खाई में गिर गई है. जिसकी वजह से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है. स्थानीय पुलिस अधिकारी खादिम हुसैन ने AFP समाचार एजेंसी को बताया है कि वाहन गुरुवार देर रात दक्षिणी सिंध प्रांत के सहवान क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है.

Pakistan में हुआ बड़ा हादसा

AFP न्यूज़ से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) के बाढ़ प्रभावित सिंध प्रांत में एक वैन के पानी से भरे गड्ढे में गिर जाने से 12 बच्चों सहित कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है. स्थानीय पुलिस अधिकारी खादिम हुसैन ने शुक्रवार को कहा की, “ड्राइवर सड़क पर डायवर्जन साइन नहीं देख सका और इसलिए वैन 25 फुट गहरी खाई में गिर गई.”

पुलिस ने बताया कि हादसे में दो से आठ साल की उम्र के 11 बच्चों की मौत हो गई है. अन्य 14 लोग घायल हो गए हैं. जिनमें से दो की हालत गंभीर है. पुलिस अधिकारी इमरान कुरैशी ने एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी को बताया कि वैन खैरपुर जिले से यात्रियों को सेहवान में एक प्रसिद्ध सूफी दरगाह पर ला रही थी.

बाढ़ प्रभावित दक्षिणी Pakistan में खाई में गिरी बस 20 लोगों की हुई मौत
बाढ़ प्रभावित दक्षिणी Pakistan में खाई में गिरी बस 20 लोगों की हुई मौत

कई जगह पर खुदी हुई थी सड़क

बताया जा रहा है की, बाढ़ के पानी को निकालने के लिए सड़क को कई जगहों पर खोदा गया था. लेकिन महीनों बाद भी मरम्मत नहीं की गई थी. पाकिस्तान (Pakistan) में इस साल रिकॉर्ड मानसूनी बारिश हुई है. जिसने देश के एक तिहाई हिस्से को पानी में डुबो दिया है. बता दें की, 1,700 से ज्यादा लोगों की जान बाढ़ ने ले ली है. बाढ़ ने पाकिस्तान के चरमराते बुनियादी ढांचे को भी तहस-नहस कर दिया है.

जानकारों का कहना है की, बाढ़ एक भीषण गर्मी की वजह से आई थी. जिसके कारण पहाड़ों में ग्लेशियर पिघल गए थे और सामान्य से अधिक भारी मानसूनी बारिश हुई थी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा भी किया था. जैसा कि शुरुआती बाढ़ के पानी ने कस्बों और गांवों को तबाह कर दिया था. हाल ये हो गया था की लोगों के पास खाने तक को नहीं बचा था.

जून से बाढ़ और बारिश ने Pakistan में मचाया हुआ है कहर

पाकिस्तान (Pakistan) का दक्षिणी सिंध प्रांत बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. आपदा ने जून के मध्य से 33 मिलियन लोगों को प्रभावित किया और 2 मिलियन घरों को क्षतिग्रस्त हो गए हैं. जानकारों का कहना है इस विनाशकारी बाढ़ का सबसे बड़ा कारण है बदलता मौसम. पाकिस्तान में आई बाढ़ ने सब कुछ कुछ नष्ट कर दिया है.

वैसे तो पहले से ही पाकिस्तान खराब सड़क सुरक्षा के लिए जाना जाता है. और सड़क पर होने वाली मौतों की आश्चर्यजनक रूप से ख़राब सड़कों का हवाला देती हैं.  पाकिस्तान के जर्जर राजमार्गों और लापरवाह ड्राइविंग की वजह से इतनी सड़क दुर्घटनाएं हो रहीं हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुमान के अनुसार, 2018 में पाकिस्तान की सड़कों पर 27,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

 

Leave a Reply