Vande Bharat Train से फिर टकराया बैल, उड़े परखच्चे

Vande Bharat Train: मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Train) शनिवार 29 अक्टूबर की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. यह घटना गुजरात के अतुल स्टेशन के पास तब हुई जब सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रैक के सामने बैल आ गया. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन काफी समय से सुर्ख़ियों में छाई है.

फिर से हुआ Vande Bharat Train का एक्सीडेंट

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) एक बार फिर हादसे का शिकार हो गई है. हादसा मुंबई सेंट्रल डिवीजन (Mumbai Central division ) के अतुल रेलवे स्‍टेशन (Atul Railway Station) के पास शनिवार सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर वंदे भारत ट्रेन गुजरने के साथ ही बैल के टकराने की कहबर सामने आई.

ट्रेन (Vande Bharat Train) मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की यात्रा पर थी और इस दुर्घटना के कारण स्टेशन तक पहुंचने में 20 मिनट की देरी हुई. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक घटना सुबह 08:17 बजे हुई और ट्रेन को करीब 15 मिनट तक रोके रखा गया था.

Vande Bharat Train से फिर टकराया बैल, उड़े परखच्चे
Vande Bharat Train से फिर टकराया बैल, उड़े परखच्चे

ANI ने ट्वीट कर के बताया की,

“मुंबई सेंट्रल डिवीजन के अतुल के पास आज सुबह 8.17 बजे वंदे भारत ट्रेन के गुजरने के साथ एक मवेशी भगदड़ की घटना हुई है. ट्रेन मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की यात्रा पर थी. घटना के बाद, ट्रेन को लगभग 15 मिनट तक रोके रखा गया.”

इस महीने में तीसरी बार हुआ है ऐसा

रेलवे सूत्रों ने कहा कि इस घटना से ट्रेन (Vande Bharat Train) का अगला पैनल क्षतिग्रस्त हो गया और उसके पहले कोच के अंडरबेली उपकरण में हल्का का छेंद हो गया है. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अब तक इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन से जुड़ी यह तीसरी ऐसी घटना है.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा है की, “ट्रेन (Vande Bharat Train) को कोई परिचालन क्षति नहीं हुई है. इसने 20 मिनट में आगे की यात्रा फिर से शुरू कर दी. ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं.”

6 अक्टूबर को गुजरात के वटवा और मणिनगर रेलवे स्टेशनों के बीच मुंबई से गांधीनगर जाते समय इस ट्रेन की चपेट में आने से चार भैंसों की मौत हो गई थी. PTI ने कहा था कि नुकसान के कारण इसके नाक के पैनल को रात में ही बदलना पड़ा था. अगले दिन (7 अक्टूबर) को हुई इस तरह की दूसरी घटना में, ट्रेन ने गुजरात के आणंद के पास मुंबई जाते समय एक गाय को टक्कर मार दी थी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहीं थी ये बातें

बता दें की, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को गांधीनगर राजधानी से हरी झंडी दिखाई और अगले दिन से इसका संचालन शुरू हो गया था. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने कहा था कि, “चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार की जा रही वंदे भारत ट्रेनें विश्व स्तरीय हैं और इसमें कई नवीन विशेषताएं हैं.”

आईसीएफ (ICF) में शुरू की गई नई प्रोटोटाइप वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निरीक्षण करने और आईसीएफ के फर्निशिंग डिवीजनों में कमीशनिंग गतिविधियों को देखने के बाद बोलते हुए. उन्होंने कहा था कि, “पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रालय के लिए 75 वीं वर्षगांठ पर 75 ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य रखा था. और अब वो लक्ष्य पूरा होते हुए दिख रहा है.”

Leave a Reply