BSF ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी Drone को मार गिराया

BSF: पंजाब के गुरदासपुर भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है. घटना शुक्रवार, 14 अक्टूबर को सुबह करीब 4.30 बजे की बताई गई है. गुरदासपुर की 73वीं बटालियन के जवानों ने फायरिंग कर ड्रोन को जमीन पर गिराने में कामयाबी हासिल की हैl मौके पर पहुंचे अधिकारी ड्रोन की जांच कर रहे हैं.

BSF ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

बीएसएफ डीआईजी प्रभाकर जोशी ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने बयान में बताया, “बीएसएफ के जवानों ने सुबह 4:35 बजे पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के आने की आवाज सुनी.” BSF ने अपनी कार्यवाई में ड्रोन पर 17 गोलियां चलाईं. बताया जा रहा है की गोली चाल्ने के बाद उन्होंने कुछ नीचे आते देखा. तब उनको कन्फर्म हो गया की यह एक ड्रोन है.

BSF ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी Drone को मार गिराया
BSF ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी Drone को मार गिराया

इसके पहले BSF ने आब्जर्विंग पोस्ट शाहपुर के पास बीएसएफ जवानों ने शुक्रवार सुबह पाकिस्तानी ड्रोन पर फायरिंग कर उसे गिरा दिया था. ड्रोन को अमृतसर जिले के रामदास पुलिस थाने के अधिकार क्षेत्र में मार गिराया गया था.

काला ड्रोन कोई हथियार या ड्रग्स नहीं ले जा रहा था. हालांकि, बीएसएफ और पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने यह पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया कि कहीं उसने किसी खेप को मार तो नहीं गिराया. पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है. बहुत बार पाकिस्तान के ड्रोन को भारतीय सेना ने मार गिराया है.

पाकिस्तान भारत के साथ खेल रहा खेल

सीमा सुरक्षा बल के विवरण के अनुसार, पाकिस्तान फिर से एक खेल खेल रहा है. जिसमें वे ड्रोन और बड़े हेक्साकॉप्टर या क्वाड कॉप्टर के माध्यम से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे भारत में हथियार, गोला-बारूद और ड्रग्स पहुंचा सकें.

जानकारी के अनुसार, पिछले 9 महीनों में कुल मिलाकर 192 पाकिस्तानी ड्रोन पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए, जिनमें से 8 को मार गिराया गया है. बता दें की, भारत-पाकिस्तान की जितनी भी सीमाएं हैं पाकिस्तान सभी सीमओं से ड्रोन भेजने की कोशिश करता है.

ड्रोन से 3 किलो से अधिक हेरोइन गिराई थी पाकिस्तान ने

अभी हाल ही में, पुलिस ने कहा था कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में सीमावर्ती इलाके के पास पाकिस्तान से आए ड्रोन से 3 किलो से अधिक हेरोइन गिराई गई है. बीएसएफ के जवानों ने भी ड्रोन पर फायरिंग की. पुलिस ने बताया कि बाद में इलाके में तलाशी के दौरान 3.5 किलो संदिग्ध हेरोइन के चार पैकेट बरामद किए गए हैं.

घटना पिछले हफ्ते शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात की है. बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन को अनूपगढ़ के पास देखा और फायरिंग शुरू कर दी थी. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि ड्रोन ने पैकेट गिराए जो बाद में बरामद किए गए.

बीएसएफ की सूचना पर, स्थानीय पुलिस ने तस्करी के किसी भी अन्य नशीले पदार्थ को बरामद करने के लिए इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया. सूत्रों ने कहा कि संदिग्ध हेरोइन को आगे की जांच के लिए बीएसएफ द्वारा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) को सौंप दिया जाएगा.

One thought on “BSF ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी Drone को मार गिराया”

Leave a Reply