September 25, 2022
Britain : 30 सालों में ब्रिटेन में सबसे बड़ी रेल हड़ताल, जनजीवन अस्तव्यस्त

Britain : 30 सालों में ब्रिटेन में सबसे बड़ी रेल हड़ताल, जनजीवन अस्तव्यस्त

Spread the love

Britain : ब्रिटेन में बीते 30 सालों , में ये सबसे बड़ी रेल हड़ताल है. बता दें की, यह हड़ताल मंगलवार, गुरुवार को और शनिवार को रहेगी. ख़बरों की माने तो हड़ताल का मेन मकसद है, वेतन बढ़ोतरी और जॉब सिक्योरिटी. वेतन बढ़ोतरी और जॉब सिक्योरिटी को लेकर ब्रिटेन(Britain) में कर्मचारी हड़ताल कर रहें हैं जिसकी वजह से आम लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 ब्रिटेन व्यापक इंडस्ट्रियल एक्शन का कर सकता है सामना

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में इस सप्ताह मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को तीन दिनों के लिए रेलवे से जुड़े करीब 40,000 सफाईकर्मी, सिग्नल, रखरखाव कर्मचारी और स्टेशन कर्मचारी काम से अलग रहेंगे. इस हड़ताल से देश भर में अधिकांश रेल नेटवर्क बंद होने की संभावना है. सेंट्रल लंदन(Central London) में मंगलवार की सुबह स्टेशनों पर ट्रेनों की कतारें लगी देखी गईं लेकिन उन्हें चलाने वाले ड्राइवर और दूसरे स्टाफ नहीं थे.

रेल कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से लोग भी अपने घरों से कम बाहर निकले. जिसकी वजह से देश में सन्नाटा छाया रहा. अधिकारियों ने आम जनता को यात्रा न करने की सलाह दी है क्योंकि केवल पांचवीं ट्रेनें आधे नेटवर्क पर चलने वाली हैं. इस बीच, ग्लासगो या एडिनबर्ग से उत्तर के क्षेत्रों में कोई ट्रेन सेवा नहीं होगी, कॉर्नवाल में पेनजेंस के लिए, स्वानसी या होलीहेड के लिए.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन(Britain) के परिवहन मंत्री सचिव Grant Shapps ने कहा कि हड़ताल से बड़े पैमाने पर दिक्कत पैदा हो सकती है. ऐसे में केवल 20% सेवाएं ही संचालित हो सकेंगी. Grant Shapps इस हड़ताल (UK Biggest Rail Strike) के लिए कर्मचारी यूनियनों को जिम्मेदार ठहराया है. बता दें की, ब्रिटिश परिवार, दशकों के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) पर उनकी मदद के लिए और अधिक कदम उठाने का दबाव है. लंदन(London) के भूमिगत कर्मचारी भी पेंशन और नौकरी छूटने के एक अलग विवाद में हड़ताल पर चले गए हैं. जिससे यात्रियों को परिवहन के वैकल्पिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.