BRICS: ईरान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए जमा किया आवेदन

BRICS: ईरान (Iran) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स (BRICS) समूह में ईरान (Iran) की सदस्यता, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. जहां ईरानियों ने कहा, “रूस (Russia) और ब्रिक्स (BRICS) देशों के बीच अच्छा व्यापार होगा.”

विकासशील देशों के समूह में शामिल हो रहें दो देश

विकासशील देशों के समूह ब्रिक्स (BRICS) में अभी भारत (India) समेत पांच देश हैं और अब इसमें अन्य देश भी शामिल होना चाहते हैं. ईरान (Iran) ने ब्रिक्स (BRICS) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है. ईरान (Iran) के एक ऑफिशियल ने यह जानकारी दी है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा (Maria Zakharova) ने अलग से कहा कि अर्जेंटीना ने भी समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. अर्जेंटीना के अधिकारियों से तत्काल टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज(Alberto Fernandez), जो वर्तमान में यूरोप (Europe) में हैं. उन्होंने भी हाल के दिनों में अर्जेंटीना के लिए ब्रिक्स (BRICS) में शामिल होने की अपनी इच्छा दोहराई है.

मारिया ज़खारोवा (Maria Zakharova) ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर बताया, “जब व्हाइट हाउस सोच रहा था कि दुनिया में और क्या बंद किया जाए, प्रतिबंध लगाया जाए या खराब किया जाए, उस समय अर्जेंटीना और ईरान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया.”

पाकिस्तान भी होना चाहता है शामिल ब्रिक्स में

पाकिस्तान (Pakistan) ने ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में शामिल न होने का ठीकरा भारत (India) के ऊपर फोड़ा है. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने दावा किया है कि चीन (China) में होने वाले ब्रिक्स डायलॉग में पाकिस्तान गैर सदस्य देश के तौर पर शामिल होना चाहता था. लेकिन उसने सीधा सीधा भारत को अपने न शामिल होने का ज़िम्मेदार बताया.

ANI की ख़बर के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) ने अपने बयान में किसी भी देश का नाम नहीं लिया, पर माना जा रहा है कि उसका इशारा भारत (India) की तरफ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.