September 25, 2022
Boris Johnson: ब्रिटेन में फिर मचा बवाल, 4 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन पर कुर्सी छोड़ने का दबाव

Boris Johnson: ब्रिटेन में फिर मचा बवाल, 4 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन पर कुर्सी छोड़ने का दबाव

Spread the love

Boris Johnson: ब्रिटेन की राजनीती में भूचाल आ गया है. देश में कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे का दौर जारी है. प्रमुख नेताओं के लगातार पद छोड़ने से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की सरकार के लिए संकट खड़ा हो गया है.

ब्रिटेन की राजनीती में क्या हो रहा

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद (Sajid Javid) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की सरकार को संकट में डालते हुए अपना-अपना इस्तीफा दे दिया है. बता दें की, इन्होंने पीएम बोरिस जॉनसन की लीडरशिप का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया था.

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)  ने अपने एक मंत्री पर यौन दुराचार की शिकायत से जुड़े नवीनतम मामले के लिए माफी मांगने की कोशिश की थी. साजिद जाविद (Sajid Javid) ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक श्रृंखला के बाद जॉनसन की राष्ट्रीय हित में शासन करने की क्षमता में विश्वास खो दिया है.

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपने त्याग पत्र में कहा की,

“जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी. मैं मानता हूं कि यह मेरा आखिरी मंत्री पद हो सकता है. लेकिन मेरे इस्तीफे का कारण जायज है. इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं.”

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, इसके बाद पहले से ही विवादों में घिरे ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. उन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है. अब सवाल ये खड़ा हो गया है की बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री रहेंगे या नहीं ये भी बता पाना मुश्किल लग रहा है. सबकी नज़रें ब्रिटेन की राजनीती पर टिकी हुई हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, ऋषि सुनक (Rishi Sunak) लोकप्रियता के बावजूद सुनक को पत्नी अक्षता पर लगे टैक्स चोरी के आरोपों के चलते आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. दरअसल, अक्षता के पास ब्रिटिश नागरिकता नहीं हैं. ब्रिटिश कानून के मुताबिक अक्षता को ब्रिटेन के बाहर से होने वाली कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है. ब्रिटिश नागरिकों को यह टैक्स देना पड़ता है. इस वजह से सुनक और अक्षता पर सवाल उठे हैं.

अधिकारिक ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.