Bomb Threat: भारतीय वायुसीमा से गुजर रहे ईरानी विमान में मिली बम की सूचना, भारत में नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत

Bomb Threat: भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहे ईरान (Iran) के यात्री विमान में बम (Bomb Threat) होने की खबर मिली है.  सूत्रों के मुताबिक, विमान में बम होने की खबर के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा, “सुरक्षा एजेंसियां ​​विमान की निगरानी कर रही हैं.”

IAF के सूचना अधिकारी का आया अधिकारिक बयान

ANI से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, IAF के एक अधिकारी ने कहा, “सूचना मिलने के बाद IAF जेट्स को खंगाला गया और हम SOPs के अनुसार एक सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए इसका पालन कर रहे थे. हालाँकि, ईरानी एजेंसियों द्वारा हमें खतरे के बारे में बताने के बाद विमान को चीन की ओर अपनी उड़ान जारी रखने की अनुमति दी गई थी.”

एटीसी ने अपने बयान में कहा की, “तेहरान, ईरान से चीन के ग्वांगझू के रास्ते में, महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे एटीसी से संपर्क किया. जब एयरलाइन को दिल्ली में तत्काल लैंडिंग के लिए बम की धमकी मिली. दिल्ली एटीसी ने विमान को जयपुर जाने का सुझाव दिया लेकिन विमान के पायलट ने इनकार कर दिया और भारतीय हवाई क्षेत्र छोड़ दिया.”

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, विमान चीन की ओर जा रहा था और भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करते ही भारतीय अधिकारियों के साथ एक अलर्ट साझा किया गया. IAF ने पंजाब और जोधपुर एयरबेस से सुखोई-30MKI फाइटर जेट्स को बताया की यह विमान हमारी सीमा में घुसा है. यह एक खतरे (Bomb Threat) की घंटी है.

दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में विमान की ऊँचाई हुई थी कम

एक ओपन-सोर्स ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म फ्लाइटराडार के डेटा से पता चला है कि उड़ान ने भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर निकलने से पहले दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में अपनी ऊंचाई कम कर दी थी. हालाँकि, दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों को बोर्ड पर बम की संभावना के बारे में जानकारी मिली थी. जिससे अलर्ट हो गया और विमान को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई थी.

मीडिया ने बताया की, ये फ्लाइट महान एयरलाइंस की है. उन्होंने बताया कि, आधिकारिक तौर पर बम के होने की पुष्टि नहीं है हालांकि ये साफ कहा जा रहा है कि ये फ्लाइट भारतीय वायुसेना सीमा से बाहर निकल चुका होगा. विमान का नंबर W581 है.

पाकिस्तान वायु सेना कर चुगी है भारतीय एयरस्पेस का उल्लघंन

बता दें की, पाकिस्तान वायु सेना ने रजौरी सेक्टर ने भारतीय एयरस्पेस का उल्लघंन किया था. पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय वायु सीमा पर बम भी गिराए थे. हालाँकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई थी.

ANI  से मिली जानकार के मुताबिक,  पाकिस्तानी वायु सेना की एफ-16 विमान जिसने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया था. उसकी जवाबी गोलाबारी में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के क्षेत्र के तीन किलोमीटर अंदर लाम वैली जो नौशेरा सेक्टर में घात लगाकर मार गिराया गया था.

इसके अलावा बता दें की, एक बार दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए जासूसी करने के आरोप में भारतीय वायु सेना के एक जवान को गिरफ्तार किया था. आरोपित की पहचान देवेंद्र शर्मा के रूप में हुई थी.

Leave a Reply