शुरुवाती आंकड़ों में Gujarat में बीजेपी तो, हिमाचल प्रदेश में Congress बना रही प्रचंड बहुत से सरकार

Gujarat: वोटों की गिनती जारी रहने के साथ, बीजेपी उम्मीद के मुताबिक गुजरात (Gujarat) में अधिकांश सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच, आम आदमी पार्टी (AAP) अपनी पैठ बनाने में कामयाब रही है. और कांग्रेस के समर्थन आधार में बंटती दिख रही है. हिमाचल प्रदेश में जैसा कि कांग्रेस और बीजेपी एक करीबी मुकाबले में हैं. लेकिन हिमाचल प्रदेश काउंटिंग में कांग्रेस में की सरकार बनती नज़र आ रही है.

Gujarat में फिर बीजेपी का लहराया परचम

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) गुजरात (Gujarat) में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की राह पर आगे है. पार्टी पश्चिमी राज्य में 155 सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा की नजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात (Gujarat) में लगातार सातवें कार्यकाल के रिकॉर्ड पर है. और साथ ही हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के हाथ से सीट फिसलती दिख रही है.

शुरुवाती आंकड़ों में Gujarat में बीजेपी तो, हिमाचल प्रदेश में Congress बना रही प्रचंड बहुत से सरकार
शुरुवाती आंकड़ों में Gujarat में बीजेपी तो, हिमाचल प्रदेश में Congress बना रही प्रचंड बहुत से सरकार

गुजरात (Gujarat) में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला बनाने के लिए आक्रामक अभियान चलाने वाली आम आदमी पार्टी छह सीटों पर आगे चल रही है. हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एक कठिन लड़ाई साबित हो रहा है. हालाँकि, कांग्रेस के साथ टक्कर की लड़ाई में बीजेपी है. पहाड़ी राज्य में चुनाव परिणाम भव्य पुरानी पार्टी के पुनरुद्धार का फैसला करेंगे. क्योंकि अब केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है.

हिमाचल में कांग्रेस की बढ़त आते दिख रही है सामने

रुझानों में हिमाचल प्रदेश के सिराज में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आगे चल रहे हैं. जयराम ठाकुर तीसरी बार सिराज से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला चेत राम ठाकुर (कांग्रेस) और अधिवक्ता गीता नंद थलूर (AAP) के साथ-साथ अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों से है.

बीजेपी जिसने महीनों पहले गुजरात में अनौपचारिक रूप से अपना अभियान शुरू किया था. वो अब आगे बढ़ती दिख रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने अपनी पूरी ताकत और स्टार पावर के साथ प्रचार किया था. चुनावों की घोषणा के बाद गुजरात में प्रधानमंत्री ने 30 से अधिक रैलियां कीं हैं.

बीजेपी ने गुजरात में तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

हालाँकि, हिमाचल प्रदेश में भाजपा आसानी से दूसरे कार्यकाल के लिए पीएम मोदी की उपलब्धियों पर भरोसा कर रही है. भले ही राज्य हर पांच साल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच झूलता रहता है.

एग्जिट पोल के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर सवार होकर बीजेपी गुजरात में फिर से सत्ता में आने के लिए तैयार है. जबकि भाजपा 182 विधानसभा सीटों में से 127 सीटें जीतने के अपने 2002 के रिकॉर्ड को तोड़ती नज़र आ रही है.  फिर भी कहा जा रहा है की, बीजेपी कांग्रेस के 1985 के 149 सीटों के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकी. जिसका श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पैदा हुई सहानुभूति लहर को दिया गया था.

इतना वोट शेयर है इन पार्टियों का

राउंड 8 के अंत में, बीजेपी की दर्शना देशमुख गुजरात में नर्मदा जिले के नंदोद (ST) निर्वाचन क्षेत्र में 17,493 मतों से आगे हैं. जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का जिला है. 182 सीटों के लिए लगभग तीन घंटे की मतगणना के बाद, भाजपा 53.6% वोट शेयर के साथ 149 सीटों पर आगे चल रही है.

कांग्रेस 26.6% वोट शेयर के साथ 19 सीटों पर आगे चल रही है और आप 12.8% वोट शेयर के साथ 9 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी भी एक सीट पर आगे चल रही है और चार सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं.

Leave a Reply