China की Zero Covid Policy के चलते Guangzhou में हुआ बड़ा विरोध प्रदर्शन

Zero Covid Policy: चीन (China) के सबसे बड़े शहरों में से एक में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. स्थानीय लोग सख्त लॉकडाउन नियमों से परशान हो गए हैं. सोशल मीडिया पर प्रदर्शन की विडियो और फोटो तेज़ी से वायरल हो रही है. जिसमें साफ़ देखा जा सकता है की किस तरह से चीन (China) में विरोध प्रदर्शन उग्र हो रहा है.

China में अब फिर से तेज़ हुआ विरोध प्रदर्शन

BBC से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन (China) में जीरो कोविड नीति (Zero Covid Policy) के चलते अब फिर से एक बार विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है. इस सप्ताह की शुरुआत में विरोध प्रदर्शन के चलते चीन में भारी भीड़ को सड़कों पर मार्च करते हुए और वाहनों को पलटते हुए देखा गया है.

अधिकारिक रिपोर्ट्स में कहा गया है की, चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ‘ड्रीम चाइना’ का वादा कर सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं. लेकिन चीन की आम जनता इसे विफल बता रही है. वैसे बताया जा रहा है की चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में हाल ही में 648 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. बता दें कि चीन (China) में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 17,772 नए मामले सामने आए हैं.

China की जीरो कोविड पॉलिसी के चलते Guangzhou में हुआ बड़ा विरोध प्रदर्शन
China की Zero Covid Policy के चलते Guangzhou में हुआ बड़ा विरोध प्रदर्शन

प्रदर्शन कारियों ने कारखानों के बाद किया विरोध प्रदर्शन

विरोध हाइझू जिले में एक कपड़ा कारखाने के परिसर को घेर लिया गया था. जिसके बाद से सुरक्षा अधिकारीयों ने श्रमिकों को अंदर बंद कर दिया था. यह घटना शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में तेज़ी से हो रही है. हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) के अनुसार, विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व परिसर में मौजूद प्रवासी श्रमिकों ने किया है.

जीरो कोविड नीति के चलते के चलते श्रमिकों ने कहा है कि वे भोजन और दवा खरीदने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके पास पैसा नहीं है और उन्हें काम करने की अनुमति नहीं है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 मिलियन निवासियों के साथ पूरे ग्वांगझू शहर को बंद कर दिया जा सकता है. सोशल मीडिया पर वायरल विडियो में दिखाया गया है कि सैकड़ों कार्यकर्ता बैरियर तोड़ रहे हैं और चौकियों की अनदेखी कर के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस वक़्त शुरू हुआ था विरोध प्रदर्शन

समाचार एजेंसी से बात करते हुए स्थानीय महिला मारिया ने कहा कि विरोध सोमवार रात करीब 8:45 बजे परिसर में शुरू हुआ था. उन्होंने आगे कहा है की, . “ऊपर से नीचे तक पूरा इलाका चिल्लाहट से भर गया था. थोड़ी देर बाद, लोग इकट्ठा होने लगे परिसर के चारों ओर से.”

जानकारों का कहना है की, लोग अब इस सख्त चीनी नीति के चलते परेशान हो गए हैं. चीन की जीरो कोविड नीति के चलते कई कंपनी चीन छोड़ने के लिए तैयार हैं. Apple जैसे कंपनी भी अब चीन छोड़ने के लिए अपनी निर्भरता चीन पर कम कर रही है.

कहा जा रहा है की चीन में एक बार फिर से कोरोना आ सकता है. चीनी समाचार एजेंसी का कहना है की,  कई घबराए हुए स्थानीय लोगों ने चीनी दवाओं का स्टॉक कर लिया है. लोगों में आज भी डर का माहौल है.

Leave a Reply