US Midterm Election में राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा की, खतरे में है मुल्क का लोकतंत्र

US Midterm Election: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा में रैलियों में कहा कि मंगलवार के मध्यावधि चुनाव (US midterm election) में रिपब्लिकन की जीत अमेरिकी लोकतंत्र को कमजोर कर सकती हैं. ऐसा कहा जा रहा है की, अगर Trump की पार्टी अगर ये चुनाव जीतती है तो आगे आने वाले दो साल बिडेन प्रशासन के लिए मुश्किल भरे होने वाले हैं.

US Midterm Election में किसका पलड़ा है भारी

द गार्जियन में छपी एक खबर के मुताबिक, अमेरिका में होने वाला मध्यावधि चुनाव (US midterm election) यह भी तय करेगा की अमेरिका में किसका पलड़ा भारी है. अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए कहा है की, अगर रिपब्लिकन पार्टी की जीत होती है तो अमेरिका का लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा.

उधर रिपब्लिकन पार्टी ने, जो बाइडेन सरकार पर मुद्रास्फीति और बढ़ती अपराध दर का आरोप लगाया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रैली के वक़्त खुद की लोकप्रियता पर कहा है की, “मैं दो बार दौड़ा. मैं दो बार जीता, और मैंने पहली बार की तुलना में दूसरी बार बहुत बेहतर किया है.  2020 में मुझे 2016 की तुलना में लाखों अधिक वोट मिले थे. और इसी तरह, हमारे देश के इतिहास में किसी भी मौजूदा राष्ट्रपति से अधिक वोट प्राप्त करना मेरे लिए गर्व की बात है.”

US midterm election में राष्ट्रपति बिडेन ने कहा की, खतरे में है मुल्क का लोकतंत्र
US Midterm Election में राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा की, खतरे में है मुल्क का लोकतंत्र

ऐसा बताया जा रहा है की, डेमोक्रेट्स उम्मीद लगाए हैं कि मतदान ज्यादा होगा और उन्हें इसका फायदा मिलेगा. 8 नवंबर को होने वाले इन चुनावों की काफी अहमियत है क्योंकि इस चुनाव (US Midterm Election) के नतीजे देश पर काफी बड़ा प्रभाव डालेंगे. अमेरिकी अर्थव्यवस्था इस वक्त संकट से गुजर रही है. ऐसे में चुनाव के नतीजे बिडेन पर भारी भी पड़ सकते हैं.

यह होता है US Midterm Election

अमेरिका का मध्यावधि चुनाव (US Midterm Election ) बहुत ख़ास माना जाता है. अमेरिका में राष्ट्रपति के चार साल के कार्यकाल के बीच की अवधि में होने वाले चुनावों को मिडटर्म्स कहा जाता है. इस दौरान हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के सभी सदस्यों और सीनेट के एक तिहाई सदस्यों के अलावा कई राज्यों में गवर्नर और विधायिका का चुनाव होता है.

बता दें की, कल यानी 8 नवंबर को वोटिंग (US Midterm Election ) होनी है. आज अमेरिका में प्रचार थम चुगा है. बीबीसी में छपी एक खबर के मुताबिक, रविवार रात को मियामी, फ्लोरिडा में सीनेटर मार्को रुबियो के लिए प्रचार करते हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था की, “शायद हम फिर से इतिहास रचने जा रहा हूँ.”

2024 के चुनाव के लिए ये हो सकते हैं Trump के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी

हालांकि, उन्होंने फ्लोरिडा में गवर्नर रॉन डेसेंटिस की आलोचना नहीं की. लेकिन इससे पहले पेन्सिलवेनिया में एक रैली के दौरान उन पर तंज कसते हुए, उन्हें “रॉन डेसेंटिमोनियस” जरुर कहा था.

ऐसा कहा जा रहा है की  2024 की राष्ट्रपति की दौड़ में फ्लोरिडा में गवर्नर रॉन डेसांटिस के डोनाल्ड ट्रम्प के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी होने की उम्मीद है. अगर दोनों राष्ट्रपति के लिए रिपब्लिकन नामांकन की दौड़ में शामिल हो सकते हैं.

 

Leave a Reply