North Korea को रोकने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन मिले जापानी PM किशिदा से

North Korea: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 13 नवंबर को कंबोडिया के नोम पेन्ह में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ बैठक की है. बैठक के दौरान, बिडेन और किशिदा ने उत्तर कोरिया (North Korea) के उकसाने वाले कृत्यों और सामूहिक विनाश और बैलिस्टिक मिसाइल के अवैध हथियारों के निरंतर इस्तमाल की निंदा की है.

North Korea की हुई आलोचना

रायटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की है. व्हाइट हाउस के रीडआउट के अनुसार, “दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया (North Korea) के इन उत्तेजक कृत्यों और साथ ही डीपीआरके (DPRK) के सामूहिक विनाश और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के अपने गैरकानूनी हथियारों के निरंतर विकास की निंदा की है.”

उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर जोर देते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने किम जोंग उन (North Korea) के धमकी भरे परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को सीधी चेतावनी दी है. तीनो देशों के नेताओं ने उत्तर कोरिया (North Korea) की हरकतों की आलोचना की है. और अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है की, अब तीनों देश के के नेता साथ आएंगे और नार्थ कोरिया को सबक सिखाएंगे.

North Korea को रोकने के लिए राष्ट्रपति बिडेन मिले जापानी PM किशिदा से
North Korea को रोकने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन मिले जापानी PM किशिदा से

तीनो देशों ने एक साथ की बैठक

कंबोडिया में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के मौके पर तीनों के एक साथ बैठने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने जापानी पीएम फुमियो किशिदा और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल के साथ मुलाकात के बाद कई महत्त्वपूर्ण फैसले लिए.

रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय तक रूस-यूक्रेन युद्ध के संकट के बीच ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) में आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने और शांति बनाए रखने पर भी बात हुई है. एक अधिकारिक बयान में कहा गया है की, “बैठक में, राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने 3 अक्टूबर को जापान के ऊपर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च सहित डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) पर बात कर के उसके साथ खड़े होने की प्रतिबद्धता को जाहिर किया है.”

जापान की पीएम की राष्ट्रपति बिडेन ने की सराहना

बता दें की, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खतरे के खिलाफ आवाज उठाने के लिए जापान के पीएम किशिदा का आभार व्यक्त किया. अमेरिका ने यह सुनिचित किया अब अगर नार्थ कोरिया (North Korea) कुछ भी ऐसा करता है तो उसका अंजाम नार्थ कोरिया (North Korea) को भुगतना पड़ेगा.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने किशिदा को आश्वासन दिया कि 2023 में जापान की बहुपक्षीय नेतृत्व भूमिकाओं की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जापान को अमेरिका का पूरा समर्थन प्राप्त है. इसके अलावा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए मई में हिरोशिमा जाने के लिए उत्सुक हैं.

इससे पहले 13 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नोम पेन्ह में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ बैठक की थी. व्हाइट हाउस की बैठक के रीडआउट के अनुसार, दोनों पक्षों ने यूएस-ऑस्ट्रेलिया गठबंधन की प्राथमिकताओं और यूनाइटेड किंगडम के साथ AUKUS सुरक्षा साझेदारी पर चर्चा की थी.

One thought on “North Korea को रोकने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन मिले जापानी PM किशिदा से”

Leave a Reply