Bharat Biotech ने नेजल कोविड वैक्सीन की लॉन्च, प्राइवेट हॉस्पिटल में 800 रूपये में मिलेगी वैक्सीन

Bharat Biotech: Bharat  Biotech ने मंगलवार को Intranasal Covid-19 वैक्सीन iNCOVACC के लिए अपनी कीमत जारी की है. जो CoWin पर उपलब्ध होगी. निजी अस्पतालों के लिए 800 रुपये (5 प्रतिशत GST के अलावा) और सरकारी अस्पतालों में 325 रुपये कीमत है.

Bharat  Biotech ने कहा है की,  iNCOVACC को 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में शुरू किया जाएगा. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 टीका जनवरी के चौथे सप्ताह में बाजार में लॉन्च जाएगा.

Bharat  Biotech ने लॉन्च किया नेजल वैक्सीन

इंडियन एक्सप्रेस से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल और उससे अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी दे दी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, निजी अस्पतालों और क्लीनिकों के लिए इंट्रानेजल वैक्सीन की कीमत 800 रुपये और सरकार के लिए 325 रुपये है. इसका उपयोग हेट्रोलॉगस बूस्टर के रूप में किया जाएगा.

यह टीका सुई रहित होगा

और यह पहले निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा है की, सुई रहित टीका निजी केंद्रों पर उपलब्ध होगा. इसे शुक्रवार शाम Co-WIN प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया है.

Bharat Biotech ने नेजल कोविड वैक्सीन की लॉन्च, प्राइवेट हॉस्पिटल में 800 रूपये में मिलेगी वैक्सीन
Bharat Biotech ने नेजल कोविड वैक्सीन की लॉन्च, प्राइवेट हॉस्पिटल में 800 रूपये में मिलेगी वैक्सीन

इस महीने की शुरुआत में, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) को iNCOVACC की विषम बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से मंजूरी मिली थी. पूरे भारत में 9 परीक्षण स्थलों में 875 रोगियों में बूस्टर खुराक अध्ययन किए जाने के बाद राष्ट्रीय दवा नियामक से अनुमोदन मिला है.

कोविन पर कर सकते हैं स्लॉट बुक

बूस्टर का मतलब है कि एक व्यक्ति को तीसरी खुराक के रूप में एक अलग टीका लगाया जा सकता है. जो लोगों को पहले खुराक के रूप में मिला था. Bharat  Biotech ने मंगलवार को इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी (iNCOVACC) के लिए अपनी कीमत जारी की.

जो कोविन पर उपलब्ध होगी. निजी अस्पतालों के लिए 800 रुपये (5 प्रतिशत जीएसटी के अलावा) और सरकारी अस्पतालों में 325 रुपये में उपलब्ध होगा. iNCOVACC को 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में शुरू किया जाएगा.

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दुनिया का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 टीका जनवरी के चौथे सप्ताह में बाजार में आएगा. इंट्रानेजल वैक्सीन को पहले कोवाक्सीन (Covaxin) या कोविशील्ड (Covishield) के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में मंजूरी मिली थी.

भारत बायोटेक के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहीं ये बाते

नाक के टीके BBV154 को बूस्टर खुराक के रूप में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए नवंबर में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिली थी. चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी के बीच वैक्सीन को मंजूरी मिली है.

भारत बायोटेक के कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ कृष्णा एल्ला ने कहा है की, “हमने COVAXIN और iNCOVACC को विकसित किया है. दो अलग-अलग प्लेटफार्मों से दो अलग-अलग वितरण प्रणालियों के साथ दो कोविड टीकेवेक्टर इंट्रानेजल डिलीवरी प्लेटफॉर्म हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों और महामारी के दौरान तेजी से उत्पाद विकास, स्केल-अप, आसान और दर्द रहित टीकाकरण की क्षमता देता है.”

Leave a Reply