Bengaluru करने जा रहा पहली G20 फाइनेंस और सेंट्रल डेप्यूटी मीटिंग की मेजबानी

Bengaluru: बेंगलुरु (Bengaluru) भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत जी20 फाइनेंस ट्रैक की पहली बैठक की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ANI के साथ एक इंटरव्यू में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने कहा कि पहली जी20 वित्त और केंद्रीय बैंक की डेप्युटी बैठक 13-15 दिसंबर 2022 को बेंगलुरु (Bengaluru) में आयोजित होने वाली है.

आगे उन्होंने कहा की, अजय सेठ ने कहा कि यह बहुत ही रोमांचक क्षण है. बेंगलुरु (Bengaluru) भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत जी20 फाइनेंस ट्रैक की पहली बैठक की मेजबानी करेगा. हम भारत के बेहतरीन मेट्रोपॉलिटन शहरों (Bengaluru) में से एक से फाइनेंस ट्रैक मीटिंग शुरू कर रहे हैं. जो अपने हाई-टेक उद्योग के लिए जाना जाता है.

Bengaluru बनेगा पहली G20 फाइनेंस और सेंट्रल डेप्यूटी मीटिंग का गवाह

लाइव मिंट से मिली जानकारी के मुताबिक, बेंगलुरु (Bengaluru) 13 से 15 दिसंबर तक पहली G20 वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटी (FCBD) बैठक की मेजबानी करेगा. बैठक भारतीय G20 अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक एजेंडे पर चर्चा की शुरुआत को चिह्नित करेगा. यह वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी.

मंत्रालय के अनुसार, G20 वित्त ट्रैक, G20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के नेतृत्व में आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर केंद्रित है. यह वैश्विक आर्थिक संवाद और नीति समन्वय के लिए एक मंच प्रदान करेगा. पहली वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक 23-25 फरवरी, 2023 के दौरान बेंगलुरु (Bengaluru) में आयोजित की जाएगी.

अधिकारिक ट्वीट…

इतने लोग बैठक में होंगे शामिल

आगामी एफसीबीडी (FCDB) बैठक की सह-अध्यक्षता आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी पात्रा करेंगे. बैठक में जी20 सदस्य देशों और कई अन्य देशों और भारत द्वारा आमंत्रित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के उनके साथ भाग लेंगे.

Bengaluru करने जा रहा पहली G20 फाइनेंस और सेंट्रल डेप्यूटी मीटिंग की मेजबानी
Bengaluru करने जा रहा पहली G20 फाइनेंस और सेंट्रल डेप्यूटी मीटिंग की मेजबानी

G20 वित्त ट्रैक वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेगा. जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना, बुनियादी ढांचा विकास और वित्तपोषण, स्थायी वित्त, वैश्विक स्वास्थ्य, अंतर्राष्ट्रीय कराधान और वित्तीय समावेशन सहित वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे शामिल हैं.

Bengaluru में बैठक इस पर होगी आधारित

बेंगलुरू (Bengaluru) की बैठक में, चर्चा भारतीय जी20 अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक के एजेंडे पर केंद्रित होगी. इसमें 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों को नया रूप देना, कल के शहरों का वित्तपोषण करना, वैश्विक ऋण कमजोरियों का प्रबंधन करना, वित्तीय समावेशन और उत्पादकता लाभ को आगे बढ़ाना, जलवायु कार्रवाई और सतत विकास लक्ष्यों के लिए वित्तपोषण, बिना समर्थित क्रिप्टो संपत्ति के लिए विश्व स्तर पर समन्वित दृष्टिकोण शामिल है.

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने कहा है की, “यह अवसर ऐसे समय में आया है जब भारत सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है. अजय सेठ ने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री जी ने बाली जी-20 शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में कहा था कि आज आवश्यकता इस बात की है कि विकास के लाभ सार्वभौमिक और सर्व-समावेशी हों, वित्त मंत्रालय ने इस विचार को जी-20 वित्त ट्रैक एजेंडे में शामिल किया है.”

Leave a Reply