September 29, 2022
चीनी कंपनियों ने Bangladesh में कर चोरी की धोखाधड़ी गतिविधियां को रखा जारी

चीनी कंपनियों ने Bangladesh में कर चोरी की धोखाधड़ी गतिविधियां को रखा जारी

Spread the love

Bangladesh: चीनी कंपनियों लगातार बांग्लादेश (Bangladesh) में कर चोरी कर रहीं हैं. ये मामला कई बार सामने आ चुगा है. एक अधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश  में चीनी कंपनियों ने अपना कब्ज़ा जमा रखा है. और अब वो मन माने काम कर रहीं हैं.

बांग्लादेश के खजाने को हो रहा भारी नुकसान

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश (Bangladesh) में व्यापार करने वाली चीनी कंपनियां लगातार कर चोरी और सिगरेट, शराब से लेकर अन्य वस्तुओं की तस्करी में लिप्त रही हैं. बांग्लादेश लाइव न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनियों के अनैतिक व्यवहार से बांग्लादेश के खजाने को भारी नुकसान हो रहा है.

उनकी ईमानदारी पर हमेशा सवालिया निशान रहता है. बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान, विशेषकर विश्व बैंक भी उनके कामकाज पर नजर रख रहे हैं. हालांकि बीजिंग खुद को एक विश्वसनीय आर्थिक भागीदार के रूप में पेश करता है. लेकिन इसकी गतिविधियां भ्रष्टाचार और आपराधिकता से भरी हैं.

बांग्लादेश (Bangladesh) में चीनी कंपनियों की धोखाधड़ी गतिविधियों की गाथा थमने का नाम नहीं ले रही है. ताजा घटना में बीडी अधिकारियों ने चीनी कंपनी जोंग साइन टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा आयातित एक कंटेनर को जब्त कर लिया है.

कंटेनर में घोषित वस्तु को कपड़ा डाईस्टफ माना जाता था. हालांकि, जब कंटेनर खोला गया, तो उसमें विदेशी सिगरेट के लगभग 900 पैकेज भरे हुए पाए गए. बांग्लादेश लाइव न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कंटेनर का पता नहीं चल पाता तो इससे बांग्लादेश सरकार को करीब 7 करोड़ रुपये का नुकसान होता.

बांग्लादेश में विदेशी ब्रांड की सिगरेट की हो रही तस्करी

बता दें की, यह पहली बार नहीं है जब बांग्लादेश में विदेशी ब्रांड की सिगरेट की तस्करी की गई है. विदेशी सिगरेट के अवैध आयात के एक पुराने मामले में, चीनी कंपनी कॉमफ्लाई आउटडोर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी तियानये आउटडोर (BD) कंपनी लिमिटेड (टीओसीएल) को कर चोरी और कर धोखाधड़ी में शामिल फरवरी 2022 पाया गया था.

एक नियमित भौतिक निरीक्षण के दौरान, बांग्लादेश के अधिकारियों ने उन खेपों से उच्च शुल्क वाली विदेशी सिगरेट बरामद की, जिन्हें अन्यथा चीन से सूती धागे के रूप में घोषित किया गया था. बांग्लादेश लाइव न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनियां किसी तरह बांग्लादेश को छिपी हुई वस्तुओं के माध्यम से भूमि के कानूनों को दरकिनार करने के तरीके खोजती हैं.

जुलाई 2022 में, बांग्लादेश (BD) अधिकारियों द्वारा एक विशेष अभियान में चटगांव-ढाका राजमार्ग पर 2700 कार्टन विदेशी शराब युक्त चीन से एक महत्वपूर्ण खेप को जब्त कर लिया गया. जिससे बांग्लादेश सरकार को लगभग 60 से 70 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ.

19 टन सोडियम साइक्लामेट को किया गया था बरामद

प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी के एक अन्य मामले में बांग्लादेश की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने मई 2022 में सोडा ऐश लाइट के लेबल के तहत छुपाए गए 19 टन (788 पैकेट) सोडियम साइक्लामेट (एससी) को बरामद किया. खेप की उत्पत्ति सीएनटीएओ क़िंगाडो पोर्ट, चीन से हुई थी.

एससी मूल रूप से एक प्रकार की कंडेंस्ड शुगर होती है. जो सामान्य चीनी की तुलना में 30 से 50 गुना अधिक मीठी होती है. बांग्लादेश लाइव न्यू की रिपोर्ट के अनुसार, एससी के सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे पहले जनवरी 2022 में चीन की एक कंपनी डिजी एंटी फेक कंपनी ने रिपोर्ट दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.