Olympic पदक विजेता Bajrang Punia ने गृह मंत्री Amit Shah से की मुलाकात

Bajrang Punia: ओलंपिक और विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. सर्बिया के बेलग्रेड में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद गृह मंत्री ने उनसे पहली बार मुलाकात की. उन्होंने इस साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण भी जीता था.

गृह मंत्री से मिले Bajrang Punia

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक,  गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने ट्वीट किया की, “देश के गृह मंत्री श्री @AmitShah जी से मुलाकात हुई, खेलों पर चर्चा करके बहुत अच्छा लगा, आपका आशीर्वाद हमेशा मिलता रहे. उनके द्वारा दिया गया मार्गदर्शन हमेशा देश के लिए बेहतर करने की प्रेरणा देता है. जय हिंद जय भारत.”

Bajrang Punia का अधिकारिक ट्वीट…

ऐस भारतीय पहलवान और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया ने हाल ही में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में पुरुषों के 65 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक बाउट में प्यूर्टो रिको के सेबेस्टियन सी रिवेरा को हराकर कांस्य पदक पर कब्जा कर लिया. उन्होंने रिवेरा को मुकाबले में 11-9 से हराया. हाल ही में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहलवान ने मैच जीतने के लिए उल्लेखनीय वापसी की. उन्होंने वीपीओ1-अंक और प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के आधार पर जीत हासिल की थी.

2013 में कांस्य के साथ अपनी यात्रा शुरू करते हुए, चैंपियनशिप में यह पुनिया का चौथा पदक है. उन्होंने 2018 चैंपियनशिप में रजत जीता और इसके बाद 2019 में एक और कांस्य पदक जीता. अब, उनके पास चार चैंपियनशिप पदक हैं. यह 2022 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत का दूसरा पदक था. जिसमें पहला पदक विनेश फोगट ने जीता था. चैंपियनशिप 10 सितंबर से शुरू हुई और 18 सितंबर को समाप्त हुई.

बजरंग पुनिया का ऐसे हुआ स्वागत

भारी संख्या में प्रशंसकों के बीच बजरंग पुनिया मंगलवार को आईजीआई हवाई अड्डे पर दिल्ली पहुंचे. आईजीआई हवाईअड्डे पर ढोल और बाजा बजाते हुए जश्न के संगीत के साथ प्रशंसकों का हुजूम उमड़ पड़ा. एयरपोर्ट पर बजरंग का स्वागत करते हुए वे ढोल की थाप पर थिरक उठे.

जानकारी के लिए बता दें की, बजरंग पुनिया ने इस हफ्ते की शुरुआत में विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियन गौरव शर्मा के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद बजरंग पुनिया ने आईएएनएस को बताया कि रक्षा मंत्री ने उनके रिकॉर्ड चौथे विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए उन्हें बधाई दी है.

बजरंग पुनिया ने कहा था की,  “मैं बहुत खुश महसूस कर रहा हूं और राजनाथ सर ने हमेशा हमारा (एथलीटों) समर्थन किया है. मैं प्रेरित महसूस करता हूं.” बता दें की, प्रसिद्ध भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान बजरंग पूनिया का जन्म 26 फ़रवरी 1994 को हरियाणा के झझर गाँव में हुआ था.

यहाँ से उन्होंने की थी पढ़ाई

बजरंग के पिता का नाम बलवान सिंह पूनिया हैं और उनकी माता का नाम ओमप्यारी हैं. बजरंग के पिता भी एक पेशेवर पहलवान है. माता पिता के सिवा उनके एक भाई है. जिनका नाम हरिंदर पूनिया और वे भी एक पहलवान है.

बजरंग की शुरुआती शिक्षा उनके गांव में ही पूरी हुई थी. शुरुआती शिक्षा के बाद बजरंग ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. बजरंग पूनिया भारतीय रेलवे में टिकट चेकर का भी काम कर चुके है.

Leave a Reply