Australia संसद ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया पारित

Australia: ऑस्ट्रेलियाई संसद ने भारत के साथ देश के मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की आज, मंगलवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस की घोषणा की है. अलबनीज ने ट्वीट किया, “ब्रेकिंग: भारत के साथ हमारा मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है.”

Australia के साथ भारत का हुआ समझौता

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच के रिश्तों को और भी मजबूत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया की संसद में मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया गया. ऑस्ट्रेलियाई संसद में भारत और ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता पारित हो गया है.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधामनंत्री एंथोनी अल्बानीस ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “भारत के साथ हमारा (भारत-ऑस्ट्रेलिया) मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है.”

अगले साल मार्च में भारत आएंगे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीस

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री अल्बनीस के यह कहने के कुछ दिनों बाद यह बात सामने आई है कि वह अगले साल मार्च में भारत का दौरा करेंगे. उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के 17वें एडिशन के मौके पर यह घोषणा की.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री अल्बनीस ने कहा की, “मैंने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की है. जहां हमने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच घनिष्ठ आर्थिक सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने पर चर्चा की. जिसे हम ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आर्थिक संबंधों के विस्तार के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं. मैं मार्च में भारत का दौरा करूंगा.”

Australia संसद ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया पारित
Australia संसद ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया पारित

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डॉन फैरेल ने कहीं ये बातें

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीस ने आगे कहा है की, “हम भारत में एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल लेकर जाएंगे. और यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी और हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होगा.”

पिछले हफ्ते, ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डॉन फैरेल ने कहा कि भारत के साथ व्यापार समझौता ऑस्ट्रेलियाई सेवा कंपनियों और पेशेवरों के लिए भारतीय बाजार में प्रवेश करने का एक बड़ा अवसर है.

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डॉन फैरेल ने आगे कहा कि, “इस समझौते की गुणवत्ता, बाजार पहुंच और ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों के अवसर के संदर्भ में हमारी द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है.”

ECTA पर अप्रैल में हुए थे हस्ताक्षर

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डॉन फैरेल ने आगे कहा कि, “भारत खाद्य और कृषि, प्रौद्योगिकी और हरित ऊर्जा से लेकर स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं तक, कई क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलियाई व्यापार के लिए अद्वितीय विकास (unparalleled growth) अवसर प्रस्तुत कर रहा है.” ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ECTA) पर 2 अप्रैल को हस्ताक्षर किए गए थे.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के अनुसार, यह समझौता दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था में ऑस्ट्रेलिया की पैठ को सुरक्षित करेगा. और ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों को लगभग डेढ़ अरब उपभोक्ताओं के बाजार में अपने संचालन को अनलॉक या विस्तारित करने में सक्षम करेगा.

6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के बाज़ार में शुल्क-मुक्त पहुंच प्रदान की जाएगी

न्यूज़ एजेंसी PTI ने कहा की, FTA एक बार लागू होने के बाद कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित भारत के 6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के लिए ऑस्ट्रेलियाई बाजार में शुल्क-मुक्त पहुंच (duty-free access) प्रदान करेगा.

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, श्रम प्रधान क्षेत्रों (Labour-intensive sectors) में कपड़ा और परिधान, कुछ कृषि और मछली उत्पाद, चमड़ा, जूते, फर्नीचर, खेल के सामान, आभूषण, मशीनरी, बिजली के सामान और रेलवे वैगन शामिल हैं.

Leave a Reply