उत्तरी Syria के Azaz में हुआ हमला, एक बच्चे समेत पांच लोगों की हुई मौत

Syria: एक स्थानीय अस्पताल में एक नर्स और एक स्थानीय कार्यकर्ता ने कहा कि मंगलवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरियाई (Syria) शहर अज़ाज़ पर एक रॉकेट हमले में पांच नागरिकों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए हैं. सीरिया (Syria) के अज़ाज़ के अस्पताल में नर्स और कार्यकर्ता ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया है की, मरने वालों में एक बच्चा और चार पुरुष शामिल हैं.

Syria के अजाज़ शहर में हुआ हमला

ख़लीज टाइम से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी सीरिया (Syria) में तुर्की के प्रॉक्सी बल के कब्जे वाले शहर अज़ाज़ पर मंगलवार को एक रॉकेट हमले में पांच नागरिकों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है की, हमले में तीन से पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए है. AFP के अनुसार सीरियन (Syria) ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि शहर के एक बाजार को निशाना बनाकर किए गए हमले में मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल है.

यह घटना पिछले कुछ दिनों में सीरिया (Syria) में कुर्दिश YPG मिलिशिया पर तुर्की के ड्रोन और युद्धक विमानों द्वारा किए गए हमलों के बाद हुई है. तुर्की और YPG ने हमले किए हैं. जिसमें सीमा के दोनों ओर के नागरिक मारे गए हैं.

184 आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा गया है

तुर्की ने कहा कि उसके युद्धक विमानों ने रविवार को सीरिया (Syria) और इराक में 89 लक्ष्यों को नष्ट कर दिया है. रविवार और सोमवार को YPG और PKK को लक्षित करने वाले अभियानों में 184 आतंकवादी मारे गए हैं.

उत्तरी Syria के Azaz में हुआ हमला, एक बच्चे समेत पांच लोगों की हुई मौत
उत्तरी Syria के Azaz में हुआ हमला, एक बच्चे समेत पांच लोगों की हुई मौत

ऑब्जर्वेटरी, जिसके पास सीरिया के अंदर स्रोतों का एक विशाल नेटवर्क है. उन्होंने मंगलवार को पहले बताया था कि अज़ाज़ से कई किलोमीटर दक्षिण में एक हवाई अड्डे पर तुर्की की बमबारी के दौरान सीरियाई सरकार के तीन सैनिक मारे गए और अन्य घायल हो गए हैं. इस बीच तुर्की के ड्रोन हमले के बाद कुर्द बलों और इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा साझा किए गए हैं.

हमले के ये संगठन हैं दोषी

अंकारा ने कहा कि इसका सप्ताहांत अभियान पिछले सप्ताह इस्तांबुल में हुए एक बम हमले का बदला था. जिसमें छह लोग मारे गए थे और जिसके लिए अधिकारियों ने उग्रवादियों को दोषी ठहराया था. किसी ने जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है और PKK और SDF ने संलिप्तता से इनकार किया है.

इसे ऑपरेशन को क्लॉ-स्वॉर्ड करार दिया गया है. अंकारा ने रविवार को हवाई हमलों को शुरू किया. जिसमें पूरे इराक और सीरिया में दर्जनों कुर्द ठिकानों को निशाना बनाया गया था.

ईरान में भी हो रहे हैं बम धमाके

इसके अलावा बता दें की, हाल ही में ईरान ने रविवार देर रात पड़ोसी इराकी कुर्दिस्तान में कुर्द विपक्षी समूहों के खिलाफ नए हमले शुरू किए हैं. इराकी कुर्दिस्तान के आतंकवाद-रोधी विभाग ने कहा, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने फिर से ईरानी कुर्द पार्टियों पर बमबारी की है. कुर्द पार्टी ने कहा है कि हमलों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हुई है.

कुर्दिश-ईरानी महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ईरान विरोध प्रदर्शनों से हिल गया है. क्योंकि उसे देश की पुलिस ने ठीक से हिजाब नहीं पहनने के लिए गिरफ्तार किया था.

Leave a Reply