Gujarat में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, दो चरणों में होगा मतदान

Gujarat: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को गुजरात (Gujarat) के विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. गुजरात में वोटिंग दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होगी. 182 सीटों वाले गुजरात (Gujarat) में विधानसभा चुनाव की तारीखों का सभी को बेसब्री से इंतज़ार था.

Gujarat में इस दिन होगी मतगणना

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात (Gujarat) विधानसभा चुनाव 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में होंगे. जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. भारत के चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने गुरुवार को चुनाव की घोषणा की. इसके साथ ही बता दें की, हिमाचल प्रदेश में   विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 12 नवंबर को होगी. राज्य में चुनाव के नतीजे आठ दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

Gujarat में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, दो चरणों में होगा मतदान
Gujarat में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, दो चरणों में होगा मतदान

गुजरात (Gujarat) में, 10 अक्टूबर को प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार, 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं. जिनमें से 4.04 लाख विकलांग मतदाता हैं. 9.8 लाख 80 से अधिक वरिष्ठ नागरिक और 4.61 लाख पहली बार मतदाता बने हैं.  2.53 करोड़ पुरुष, 2.37 करोड़ महिला और 1,417 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

इतने मतदान केंद्र बनाए गए हैं

बताया जा रहा है की, मतदान के लिए गुजरात (Gujarat) में  कुल 51,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, 182 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे. 50 फीसदी मतदान केंद्रों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. जानकारी मिली है की ऐसा पहली बार हो रहा है जब  युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए, 33 मतदान केंद्रों की स्थापना और प्रबंधन सबसे कम उम्र के उपलब्ध मतदान कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा.

चुनाव प्रक्रिया में तीसरे लिंग के मतदाताओं की भागीदारी पर चुनाव आयोग का विशेष जोर दिया है. नामांकन की सुविधा के लिए प्रत्येक जिले में विशेष शिविर आयोजित किए गए है. गुजरात में, 2022 में पंजीकृत तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या 2017 की तुलना में दोगुनी हो गई है.

इतनी विधानसभा सीटें हैं गुजरात में

वैसे 2017 में, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनावों की घोषणा अलग-अलग तारीखों में की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है.

गुजरात में बाढ़ ने हिमाचल प्रदेश चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद गुजरात में चुनाव कराने के लिए ECI ने एक पैनल के नेतृत्व में चुनाव करवाए थे. 2017 के हाल को मद्देनज़र रखते हुए भारत के चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने पिछले महीने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख के एलान के साथ गुजरात के चुनावों का एलान नहीं किया था.

ECI की घोषणा पर विपक्ष ने उठाए हैं सवाल

ECI का कहना है की, हिमाचल प्रदेश में एक चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा. जबकि मतों की गिनती 8 दिसंबर को ही होगी. हालाँकि, बता दें की, विपक्षी दलों ने 15 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात में चुनाव की घोषणा नहीं करने के चुनाव आयोग के कदम के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया था. विपक्ष ने आरोप लगाया था कि बीजेपी को चुनाव का प्रचार करने के लिए वक़्त चाहिए इसलिए ECI गुजरात में चुनाव का एलान नहीं कर रहा है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हिमाचल के साथ गुजरात के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं करने में किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया गया है. उन्होंने कहा है की, “दोनों राज्यों [हिमाचल प्रदेश और गुजरात] की विधानसभाओं की समाप्ति के बीच 40 दिनों का अंतर है. नियमों के अनुसार, यह कम से कम 30 दिनों का होना चाहिए ताकि एक परिणाम दूसरे को प्रभावित न करे.”

Leave a Reply