Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाला है दूसरा मैच

Asia Cup 2022: पाकिस्तान ने चल रहे एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में अपने दूसरे और अंतिम ग्रुप ए गेम में हांगकांग पर आसान जीत के साथ सुपर फोर में अपना स्थान बुक किया. पाकिस्तान को टूर्नामेंट के अपने शुरुआती गेम में कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ करीबी हार का सामना करना पड़ा था. और अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए हांगकांग की टीम को हराना आवश्यक था.

पाकिस्तान सुपर 4 के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम है

स्पोर्ट्स मीडिया के अनुसार, भारत, अफगानिस्तान और श्रीलंका के रूप में पाकिस्तान सुपर 4 (Asia Cup 2022) के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी और अंतिम टीम बन गई. सुपर 4 राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा. इसलिए प्रत्येक टीम एक बार अन्य तीन का सामना करेगी और छह मैचों के अंत तक शीर्ष दो टीमें फाइनल में भिड़ेंगी.

अफगानिस्तान श्रीलंका और बांग्लादेश पर जीत के साथ सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई थी. भारत ने अपने दो मैचों में पाकिस्तान और हांगकांग को हराकर सूट का पालन किया क्योंकि वे ग्रुप ए से अगले चरण में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई.

श्रीलंका ने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान और भारत में शामिल होने के लिए एक थ्रिलर में जीत हासिल की, इससे पहले पाकिस्तान ने 155 रन की विशाल जीत के साथ सुपर 4 में जाने का बयान दिया.

सुपर 4 शेड्यूल कुछ इस तरह है

A1 बनाम A2 – भारत बनाम पाकिस्तान: 4 सितंबर, दुबई

A1 बनाम B2 – भारत बनाम अफगानिस्तान: 8 सितंबर, दुबई

B1 बनाम A2 – पाकिस्तान/हांगकांग बनाम श्रीलंका: 9 सितंबर, दुबई

A1 बनाम B1 – भारत बनाम श्रीलंका: 6 सितंबर, दुबई

A2 बनाम B2 पाकिस्तान/हांगकांग बनाम अफगानिस्तान: 7 सितंबर, दुबई

जानकारी के लिए बता दें की, सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे (स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे) शुरू होंगे. मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा जबकि लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.

भारत पाकिस्तान की टीमें पहली बार 1952 में भिड़ी थीं

बता दें की, भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार, 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपने एशिया कप 2022 ग्रुप ए मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया  था. दोनों टीमें पहली बार 1952 में मिलीं, जब पाकिस्तान ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत का दौरा किया था.

मेजबान टीम ने 2-1 से सीरीज जीती. तब से, दोनों देशों ने कई टेस्ट, ODI और T20I मैचों में भाग लिया है. हालाँकि, दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव और कई युद्धों के कारण, वर्षों से क्रिकेट को नुकसान हुआ क्योंकि दोनों पक्षों को एक-दूसरे के साथ किसी भी क्रिकेट संबंध को छोड़ने का आदेश दिया गया था.

भारत और पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक 201 मौकों पर आमने-सामने की लड़ाई लड़ी है. जिसमें पाकिस्तान का टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में भारत पर बेहतर आमने-सामने का रिकॉर्ड है.

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट रिकॉर्ड और आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं

एक टेस्ट पारी में सर्वोच्च टीम कुल: पाकिस्तान ने 1989/90 में लाहौर में तीसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ 699/5 रन बनाए. एक टेस्ट पारी में सबसे कम टीम कुल: पाकिस्तान ने 1952/53 में लखनऊ में दूसरे टेस्ट में भारत को 106 रन पर आउट कर दिया.

टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर: भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 2004 में मुल्तान में पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन बनाए. टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े: भारत के अनिल कुंबले ने 1999 में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 रन बनाए.

One thought on “Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाला है दूसरा मैच”

Leave a Reply