Apple ने Twitter को अपने एप स्टोर से ब्लॉक करने की दी धमकी

Apple: ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ऐप्पल ऐप स्टोर की नीतियों और टैक्स नियमों के लिए ऐप्पल को लताड़ रहे हैं. टेस्ला के मालिक ने कंपनी पर ऐप स्टोर से ट्विटर को बिना बताए ब्लॉक करने का आरोप लगाया और कहा कि ऐप्पल (Apple) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना भी बंद कर दिया है. एलन मस्क का कहना है कि कंटेंट मॉडरेशन मांगों को लेकर ऐपल  ट्विटर पर दबाव बना रहा है.

एलन मस्क ने Apple पर लगाया आरोप

न्यू यॉर्क पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क ने सोमवार को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में ऐप्पल पर निशाना साधते हुए कहा कि कंपनी ने बिना कोई कारण बताए ट्विटर इंक को अपने ऐप स्टोर से ब्लॉक करने की धमकी दी है.

एलन मस्क का अधिकारिक ट्वीट…

ट्विटर और टेस्ला के अरबपति सीईओ ने यह भी कहा कि आईफोन निर्माता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन बंद कर दिया था और कंटेंट मॉडरेशन मांगों को लेकर ट्विटर पर दबाव बना रहा था.

Apple ने नहीं की कोई पुष्टि

हालाँकि यह अभी नहीं पता चला है की, Apple कथित तौर पर ऐप स्टोर से ट्विटर को ब्लॉक की धमकी क्यों दे रहा है. Apple को अभी इन दावों की पुष्टि करनी है. हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब iPhone निर्माता ने अपने ऐप स्टोर से किसी ऐप को हटाने की धमकी दी है. मॉडरेशन मुद्दों पर गैब और पार्लर जैसे ऐप को पहले ऐप स्टोर से हटा लिया गया था.

पार्लर, एक ऐप है. जो यूएस रूढ़िवादियों के साथ लोकप्रिय है.  2021 में इसकी सामग्री और मॉडरेशन प्रथाओं को अपडेट करने के बाद बहाल किया गया था. यह भी स्पष्ट नहीं है कि Apple ने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना क्यों बंद कर दिय है.

Apple ने Twitter को अपने एप स्टोर से ब्लॉक करने की दी धमकी
Apple ने Twitter को अपने एप स्टोर से ब्लॉक करने की दी धमकी

Apple नहीं करना चाहती फ्री स्पीच का समर्थन

हालांकि एलन मस्क का कहना है कि कंपनी फ्री स्पीच का समर्थन नहीं करना चाहती है. रॉयटर्स ने बताया कि ऐप्पल ने 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच ट्विटर विज्ञापनों पर अनुमानित $ 131,600 खर्च किया. जो 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच $ 220,800 से नीचे था. रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone निर्माता 2022 की पहली तिमाही में ट्विटर पर शीर्ष विज्ञापनदाता था.

एलन मस्क ने इन-ऐप खरीदारी पर कमीशन लगाने के लिए ऐपल की आलोचना की है. एलन मस्क ने ट्वीट किया कि ऐप्पल सॉफ्टवेयर डेवलपर्स से इन-ऐप खरीदारी के लिए 30 प्रतिशत शुल्क लेता है. और सुझाव दिया कि वह कमीशन का भुगतान करने के बजाय ऐप्पल के साथ युद्ध में जाने के लिए तैयार है.

मिली जानकारी के मुताबिक,  बाद में उन्होंने एक अन्य ट्वीट में Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक के ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए पूछा, “यहां क्या हो रहा है?” हालांकि, Apple ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया.

हानिकारक या अपमानजनक सामग्री को मॉडरेट करने के लिए प्रभावी सिस्टम रखने के लिए Apple और Google दोनों को अपने ऐप स्टोर पर सोशल नेटवर्किंग सेवाओं की आवश्यकता है. लेकिन पिछले महीने ट्विटर पर कब्जा करने के बाद से, एलन मस्क ने ट्विटर के लगभग आधे कर्मचारियों को काट दिया है.

Leave a Reply