Antonio Guterres: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन बुधवार को मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे.

एंटोनियो  गुटेरेस (Antonio Guterres) बुधवार आधी रात के बाद लंदन से एक व्यावसायिक उड़ान (commercial flight) के जरिए मुंबई पहुंचे. उनके आगमन पर महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उनका स्वागत करेंगे.

Antonio Guterres देंगे 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक,  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन बुधवार को मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे. जनवरी में दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) की यह पहली भारत यात्रा होगी. इससे पूर्व अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने अक्टूबर 2018 में देश का दौरा किया था.

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव Antonio Guterres ने शुरू की भारत में अपनी तीन दिवसीय यात्रा
संयुक्त राष्ट्र महासचिव Antonio Guterres ने शुरू की भारत में अपनी तीन दिवसीय यात्रा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) दक्षिण मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल जाएंगे. जहां वह 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे. बता दें की, 26/11 का आतंकी हमला बहुत भयंकर था. जिसने ना सिर्फ मुंबई बल्कि पूरे देश को हिला कर रख दिया था.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ (Lifestyle for Environment) से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे. ‘मिशन लाइफ’ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट) के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में  ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान बताया था.

संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत का रिश्ता मजबूत करने पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कहा था की, अच्छा जीवन जीने के लिए “माइंडलेस के बजाय माइंडफुल” तरीके का उपयोग करिए. बताया जा रहा है की, विदेश मंत्री एस जयशंकर वैश्विक चिंता के मुद्दों पर गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने के लिए भी चर्चा होगी. इसमें देश की आगामी G20 अध्यक्षता भी शामिल है.

अधिकारिक सोर्सेज की माने तो, केवडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) पर पुष्पांजलि अर्पित करने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा, “वह मोढेरा (गुजरात) में देश के पहले सौर ऊर्जा संचालित गांव और अन्य विकास परियोजनाओं का भी दौरा करेंगे.”

विदेश मंत्रालय ने कही ये बातें

विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपने आगे के कार्यक्रम के लिए रवाना होने से पहले मोढेरा में सूर्य मंदिर भी जाएंगे. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का यह दौरा अहम माना जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें की, इसके पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का भी दौरा किया था.

दरअसल पाकिस्तान इस वक़्त भयंकर बाढ़ और बारिश से जूझ रहा है. 20 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो चुगे हैं. पाकिस्तान की इस हालत को देखने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दौरा किया था और पाकिस्तान को आश्वासन भी दिया था की संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान की मदद ज़रूर करेगा.

Leave a Reply