सदी के महानायक Amitabh Bachchan हुए 80 साल के, ऐसा रहा है उनका फ़िल्मी जीवन

Amitabh Bachchan:  भारत और दुनिया भर के सभी सिनेमा प्रेमियों के लिए आज का दिन विशेष है. आज सदी के महानायक (Amitabh Bachchan) कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है. दिग्गज अभिनेता आज अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं. 1969 से अमिताभ बच्चन अपने सर्वश्रेस्ठ प्रदर्शन से हमारा मनोरंजन कर रहे हैं.

वह अपने विचित्र और आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए भी व्यापक रूप से भी इन दिनों सुर्खियाँ बटोर रहे हैं. मेगास्टार अक्सर अपने पारिवारिक एल्बम से अमूल्य थ्रोबैक तस्वीरें साझा करते हैं. अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर उनको आज कई बड़े नेता अभिनेता ने बधाईयाँ दी हैं.

Amitabh Bachchan का आज है 80वां जन्मदिन

50 से अधिक वर्षों के अपने अभिनय करियर में, बिग बी ने यादगार फिल्में, प्रसिद्ध भूमिकाएं और संवाद दिए हैं. जो लोगों के रोज़ के जीवन का हिस्सा बन गए हैं. उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में जंजीर, नमक हराम, दीवार, चुपके चुपके, शोले, कुली, कभी खुशी कभी गम, लक्ष्य, बंटी और बबली, सरकार, भूतनाथ रहीं हैं.

सदी के महानायक Amitabh Bachchan हुए 80 साल के, ऐसा रहा है उनका फ़िल्मी जीवन
सदी के महानायक Amitabh Bachchan हुए 80 साल के, ऐसा रहा है उनका फ़िल्मी जीवन

अमिताभ की फिल्मों ने एक अभिनेता के रूप में उनकी बहुत सी प्रतिभा को बड़े पर्दे पर दिखाया है. लेकिन उनके अभिनय के बारे में और भी आकर्षक बात यह है कि अमिताभ बच्चन अपने द्वारा निभाए गए करैक्टर को चित्रित करने के लिए आज भी उतनी ही शिद्दत से काम करते हैं. 67 साल की उम्र में प्रोजेरिया (progeria) से पीड़ित 12 साल के बच्चे की भूमिका निभाने से लेकर 102 साल के व्यक्ति तक फिल्म में उन्होंने हर उम्र के किरदार निभाए हैं. अब वो अपना 80वां जन्मदिन बना रहें हैं.

आइए दिग्गज अभिनेता की कुछ चुनिंदा फिल्मों पर नज़र डालते हैं…

मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी फिल्म ‘देश प्रेमी’ में, बिग बी (Amitabh Bachchan) ने मास्टर दीनानाथ की भूमिका निभाई थी. जो स्वतंत्रता पूर्व युग के दौरान एक मुक्ति योद्धा थे. उन्होंने फिल्म में अपने बच्चे की भूमिका निभाकर दोहरी भूमिका भी निभाई, जिसका नाम राजू था.

फिल्म ‘लावारिस’ में अमिताभ महिला के किरदार में उतरे थे. उन्होंने ‘मेरे अंगने में’ गाने के लिए साड़ी, लहंगे और सलवार सूट सहित महिलाओं के कपड़े पहने थे. यह फिल्म और गाना आज भी लोगों की रगों में बसा हुआ है. फिल्म शहंशाह में उनके लुक को दर्शकों ने खूब सराहा था.

झूम बराबर झूम ’फिल्म में अमिताभ बच्चन की एक छोटी भूमिका थी और वह शीर्षक गीत में सूत्रधार (Sutradhar) के रूप में दिखाई दिए थे. उन्होंने गाने के लिए अपने लुक के साथ प्रयोग किया और सभी ने उनकी इस लुक के लिए बहुत प्रशंसा हुई थी.

मेगास्टार ने न केवल फिल्म के लिए अपने कपड़ों के साथ बल्कि अपने बालों के साथ भी प्रयोग किए हैं. रितुपर्णा घोष की फिल्म ‘द लास्ट लियर’ में बिग बी का ग्रे कलर का ब्लंट हेयरस्टाइल था. जो उस वक़्त बहुत वायरल हुआ था.

फिल्म ‘पा’ में अमिताभ (Amitabh Bachchan) ने प्रोजेरिया से पीड़ित एक 12 साल के ऑरो नाम के बच्चे का किरदार निभाया था. और उन्होंने अपने किरदार के लिए गंजा लुक दिया था. फिल्म इतिहास में पहली बार, अभिषेक बच्चन ने फिल्म में अपने वास्तविक जीवन के पिता के पिता की भूमिका निभाई थी.

1969 में उन्होंने की थी अपने करियर की शुरुवात

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी शुरुआत साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म ‘सात हिंदुस्तान’ से की थी. इस फिल्म में अमिताभ के काम को पसंद किया गया और फिर उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अब तक के करियर में अमिताभ ने कई उतार-चढ़ाव का सामना किया. लेकिन वह हमेशा सिनेमा जगत का चमकता हुआ सितारा रहे.

अभिषेक बच्चन ने हाल ही में अपने 80वें जन्मदिन से पहले कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर अपने पिता अमिताभ बच्चन को सरप्राइज दिया. इस सरप्राइज में जया बच्चन भी शामिल थीं. आज बिग बी के बर्थडे पर स्पेशल एपिसोड का प्रसारण होने वाला है. अपने पिता के लिए सरप्राइज प्लान करने के पीछे के सभी प्रयासों का एक वीडियो इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए अभिषेक बच्चन ने लिखा,

“इसे पाने के लिए बहुत सी गोपनीयता, बहुत सारी योजना, बहुत मेहनत और बहुत सारी पूर्वाभ्यास करना पड़ा. ठीक है. लेकिन फिर, वह कम नहीं है. पिताजी को आश्चर्यचकित करने और अपना 80 वां जन्मदिन मनाने में सक्षम होना बहुत ही भावनात्मक था. जहां वे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, उनका कार्यस्थल. सोनी और कौन बनेगा करोड़पति की पूरी टीम के लिए मेरा आभार ऐसा करने में मेरी मदद करना और आज रात के एपिसोड को मेरे पिता के लिए इतना खास बनाना. कोशिश करें और हो सके तो इसे देखें. केबीसी 11 अक्टूबर को रात 9 बजे IST केवल सोनी टीवी पर.”

Leave a Reply