September 26, 2022
America-Ukraine: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर बिडेन ने यूक्रेन को 2.98 बिलियन अमरीकी डालर की सैन्य सहायता देने की घोषणा

America-Ukraine: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर बिडेन ने यूक्रेन को 2.98 बिलियन अमरीकी डालर की सैन्य सहायता देने की घोषणा

Spread the love

America-Ukraine:  बुधवार को यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश को हथियारों और उपकरणों में 2.98 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की क्योंकि कीव पिछले छह महीनों से रूसी सेना का विरोध कर रहा है.

राष्ट्रपति बिडेन ने कहीं ये बातें

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति बिडेन का हवाला देते हुए कहा, “मुझे सुरक्षा सहायता की हमारी अब तक की सबसे बड़ी किश्त की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के माध्यम से लगभग 2.98 बिलियन अमरीकी डालर के हथियार और उपकरण प्रदान किए जाएंगे.”

बाइडेन ने भी यूक्रेन के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दीं और कहा की,

“सभी अमेरिकियों की ओर से, मैं यूक्रेन के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देता हूं.पिछले छह महीनों में, यूक्रेनियन ने अपने असाधारण साहस और स्वतंत्रता के प्रति समर्पण से दुनिया को प्रेरित किया है. वे रूस के यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का सामना करने के लिए दृढ़ और मजबूत रहे हैं. और आज न केवल अतीत का उत्सव है. बल्कि एक जोरदार पुष्टि है कि यूक्रेन गर्व से बना हुआ है. और रहेगा एक संप्रभु और स्वतंत्र राष्ट्र.”

बिडेन ने उल्लेख किया कि अमेरिका यूक्रेन (America-Ukraine) के लोगों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि वे अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए लड़ाई जारी रखते हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि नवीनतम सहायता यूक्रेन को अपनी वायु रक्षा प्रणाली, तोपखाने प्रणाली और युद्ध सामग्री, काउंटर-मानव रहित हवाई प्रणाली और रडार हासिल करने की अनुमति देगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह लंबे समय तक अपनी रक्षा करना जारी रख सके.

यूक्रेनियन लोगों के लिए कड़वा है स्वतंत्रता दिवस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है की, “मुझे पता है कि यह स्वतंत्रता दिवस कई यूक्रेनियन लोगों के लिए कड़वा है क्योंकि हजारों लोग मारे गए या घायल हुए हैं. लाखों अपने घरों से विस्थापित हुए हैं. और कई अन्य रूसी अत्याचारों और हमलों के शिकार हुए हैं. लेकिन छह महीने के अथक हमलों ने यूक्रेन के लोगों को अपने आप में, अपने देश में और अपनी आजादी के 31 साल के गौरव को मजबूत किया है.”

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेनी लोगों के साथ यह घोषणा करने के लिए खड़ा है कि “निरंकुशता को चलाने वाला अंधेरा स्वतंत्रता की लौ का कोई मुकाबला नहीं है जो हर जगह स्वतंत्र लोगों की आत्मा को रोशन करता है.”

व्हाइट हाउस के बयान में ये बातें कहीं गईं

व्हाइट हाउस (America-Ukraine) के बयान में कहा गया है की “यूक्रेनी-अमेरिकियों सहित संयुक्त राज्य आने वाले दशकों तक यूक्रेन को एक लोकतांत्रिक, स्वतंत्र, संप्रभु और समृद्ध राज्य के रूप में मनाने के लिए तत्पर है.”

विशेष रूप से, रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान शुरू किया, जिसे पश्चिम ने एक अकारण युद्ध करार दिया है. इसके परिणामस्वरूप, पश्चिमी देशों ने भी मास्को पर कई गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं.

रूस-यूक्रेन  के युद्ध को भी छे महीने  से ज्यादा का वक़्त हो चुगा है. लेकिन अभी रूस-यूक्रेन के युद्ध के रुकने के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं. दोनों ही देशों में तनाव की स्थिति बरक़रार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.