America: अमेरिका क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन की तैयारी में, लेकिन उपस्थिति पर लटक रही तलवार

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने कहा कि वह अमेरिका(America) के शिखर सम्मेलन(Summit) में तब तक शामिल नहीं होंगे जब तक कि सभी देशों को आमंत्रित नहीं किया जाता. बता दें की वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने लॉस एंजिल्स में 6-10 जून को होने वाले अमेरिका(America) के आगामी शिखर सम्मेलन से अपने देश क्यूबा और निकारागुआ को बाहर करने के लिए अमेरिका(America) की निंदा की है.

शिखर सम्मलेन की योजना की तैयारी में है अमेरिका

अमेरिकी(America) राष्ट्रपति जो बिडेन(Joe Biden) का प्रशासन अगले सप्ताह लॉस एंजिल्स में अमेरिका(America) के शिखर सम्मेलन की योजना तैयार कर रहा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर(Andrés Manuel López Obrador) भाग लेंगे या नहीं. मैक्सिकन नेता की अनुपस्थिति संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक झटका होगी, क्योंकि मेक्सिको सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और लैटिन अमेरिका का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और संयुक्त राज्य अमेरिका(America) में आप्रवासन, मैक्सिकन(Mexican) सहयोग की आवश्यकता वाला एक मुद्दा, एक प्रमुख विषय होने की उम्मीद है.

लोपेज़ ओब्रेडोर(Andrés Manuel López Obrador) ने सोमवार को अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में कहा, “अगर सभी देशों को आमंत्रित किया जाता है, तो मैं शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा।” “यदि सभी देशों को आमंत्रित नहीं किया जाता है, तो सरकार के प्रतिनिधि, विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड उपस्थित होंगे.” बता दे की, 1994 में मियामी में इस तरह की पहली बैठक के बाद पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, क्योंकि बिडेन अमेरिकी(America) नेतृत्व को फिर से स्थापित करना चाहते हैं और चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करना चाहते हैं। वह और अन्य नेता 8 जून को लॉस एंजिल्स पहुंचेंगे.

अमेरिका के ना बुलाने पर कई देश हुए नाराज़

वेनेजुएला(Venezuela) के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो(Nicolás Maduro) ने लॉस एंजिल्स(Los Angeles) में 6-10 जून को होने वाले अमेरिका(America) के आगामी शिखर सम्मेलन से अपने देश क्यूबा और निकारागुआ को बाहर करने के लिए अमेरिका(America) की निंदा की थी. इसके साथ ही, संयुक्त राज्य अमेरिका(United States of America)  जाने वाले आप्रवासियों और शरण चाहने वालों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए क्षेत्रीय प्रयासों को संगठित करने का प्रयास कर रहा है. मेक्सिको देश के साथ एक विशाल भूमि सीमा साझा करता है और ऐसे किसी भी प्रयास के लिए महत्वपूर्ण है.

2 thoughts on “America: अमेरिका क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन की तैयारी में, लेकिन उपस्थिति पर लटक रही तलवार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.