September 25, 2022
America-India: अमेरिका ने भारतीयों को जारी किए 82,000 छात्र वीजा

America-India: अमेरिका ने भारतीयों को जारी किए 82,000 छात्र वीजा

Spread the love

America-India: एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भारत में अमेरिकी मिशन (America-India) ने 2022 में रिकॉर्ड तोड़ 82,000 छात्र वीजा जारी किया है. जो किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है. जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका  में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का लगभग 20 प्रतिशत शामिल है.

अन्य देश की तुलना में भारतीय छात्रों को मिला सबसे ज्यादा वीजा

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, यूएस चार्ज डी एफ़ेयर्स पेट्रीसिया लसीना ने 6 सितंबर को कहा की,

“हम यह देखकर खुश हैं कि इतने सारे छात्र COVID-19 महामारी के कारण पिछले वर्षों में हुई देरी के बाद वीजा प्राप्त करने और अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचने में सक्षम थे. हमने अकेले इस गर्मी में 82,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है.”

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास (America-India) और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में चार वाणिज्य दूतावासों ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण को प्राथमिकता दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक योग्य छात्र निर्धारित समय पर अपने अध्ययन के कार्यक्रमों में पहुंचे.

चार्ज डी एफ़ेयर्स ने आगे कहा की, “इससे पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाला देश बना हुआ है. यह हमारे दोनों देशों में भारतीय छात्रों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को भी उजागर करता है क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर को बनाए रखने और विकसित करने के लिए अमेरिकी साथियों के साथ जीवन भर संबंध बनाते हैं. साझेदारी, वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक रूप से काम कर रहे हैं.”

2020-2021 शैक्षणिक वर्ष में भारत से 167,582 छात्र गए थे

स्टेटमेंट के अनुसार, भारतीय छात्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का लगभग 20 प्रतिशत शामिल है. 2021 में ओपन डोर्स रिपोर्ट में दिखाया गया है कि 2020-2021 शैक्षणिक वर्ष में भारत से 167,582 छात्र थे.

कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने कहा है की, “हम भारतीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए रोमांचित हैं. उम्मीद है, वहाँ बहुत सारे खुश छात्र और माता-पिता हैं.”

आगे उन्होंने कहा की, “अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशीलता अमेरिकी कूटनीति के लिए केंद्रीय है और कहीं भी छात्रों का योगदान नहीं है. यहां इस साल के छात्रों के समूह को उनकी पढ़ाई के लिए शुभकामनाएं दी जा रही हैं!”

COVID-19 महामारी के दौरान भी अमेरिका ने बच्चों का स्वागत किया है

COVID-19 महामारी के दौरान अमेरिका अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुला और स्वागत करता रहा है. 2020 में, अमेरिकी सरकार और अमेरिकी उच्च-शिक्षा संस्थानों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों का व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन और हाइब्रिड शिक्षण विधियों के माध्यम से सुरक्षित रूप से स्वागत करने के उपायों को लागू किया.

यह गारंटी देते हुए कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अवसर और संसाधन मजबूत बने रहे. इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने कांसुलर अधिकारियों को 31 दिसंबर तक वीजा आवेदकों की कुछ श्रेणियों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार की आवश्यकता को माफ करने के लिए अधिकृत किया था.

अमेरिकी दूतावास ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि नया प्राधिकरण एफ, एच- के लिए आवेदन करने वाले यात्रियों पर लागू होता है. 1, एच -3, एच -4, गैर-कंबल एल, एम, ओ, पी, क्यू, और अकादमिक जे वीजा जिन्हें पहले किसी भी प्रकार का वीजा जारी किया गया था. यदि वे अपने देश में राष्ट्रीयता या निवास के वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.